Ring Road in Varanasi- वाराणसी के रिंग रोड की जानकारी

Ring Road, Varanasi- रिंग रोड, वाराणसी

वाराणसी भारत का अत्यंत प्राचीन शहर है। समय के साथ साथ वाराणसी शहर ने अपना विकास किया है। वर्तमान समय में वाराणसी भारत के विकसित शहरों कि सूचि में से एक है।  वाराणसी शहर को विकसित बनाने में शहर की कन्नेक्टविटी सेवा और बुनियादी ढांचे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वाराणसी शहर के विकास क्रम के दौरान वाराणसी में रिंग रोड़ का निर्माण किया गया है। इस रिंग रोड़ परियोजना के अंतर्गत इनर रिंग रोड़ और आउटर रिंग रोड़ बनाये गए है।

रिंग रोड़ वाराणसी का विवरण-Ring Road Varanasi Details

वाराणसी शहर में सड़को पर बढ़ते हुए ट्रैफिक को कम करने के लिए वाराणसी में रिंग रोड़ का निर्माण किया गया है। वाराणसी में निर्मित रिंग रोड़ शहर में भरी वाहनों के लिए एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करती है। वाराणसी में रिंग रोड़ परियोजना का कार्य वर्ष 2015 में शुरू किया गया था और वर्तमान समय में इसे लगभग पूरा कर लिया गया है।

वाराणसी में रिंग रोड़ परियोजना का निर्माण कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया गया है। इस रिंग रोड़ परियोजना का कार्य दो मुख्य चरण में किया गया है। प्रथम चरण के अंतर्गत आउटर रिंग रोड़ बनाया गया है और दूसरे चरण के अंतर्गत इनर रिंग रोड़ बनाया गया है।

चरण 1 आउटर रिंग रोड़ (Phase –I, Outer Ring Road

रिंग रोड़ चरण एक निर्माण कार्य वर्ष 2015 में शुरू वर्ष 2018 में संपन्न हुआ था। इसके अंतर्गत 760 करोड़ की लागत से हरहुआ से बरियासनपुर तक करीब 17 किलोमीटर लम्बा रिंग रोड़ बनाया गया था।

चरण 2 इनर रिंग रोड़ (Phase – II, Inner Ring Road)

रिंग रोड़ चरण दो का निर्माण कार्य वर्ष 2018 में शुरू हुआ था और 2023 में इसको पूरा किया गया।

चरण 2 के अंतर्गत करीब 900 करोड़ की लागत से बरियासनपुर से मुह्हमदपुर तक 17 किलोमीटर रोड़ बनाया गया है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत सर्विस सड़क, मुख्य सड़क, अंडरपास आदि बनाये गए है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.