CHS School in Varanasi- वाराणसी में स्थित CHS स्कूल की जानकारी

CHS School, Varanasi- CHS स्कूल वाराणसी

CHS स्कूल वाराणसी के प्रसिद्ध स्कूलों में से एक है। इस स्कूल की स्थापना ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान वर्ष 1898 में एनी बेसेंट ने की थी, कुछ समय बाद एनी बेसेंट ने यह स्कूल पंडित मदन मोहन मालवीय को दे दिया था। पंडित मदन मोहन मालवीय के पश्चात् यह स्कूल बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा शासित है।

CHS स्कूल को सेंट्रल हिन्दू बॉयज स्कूल के नाम से भी जाना जाता है। इस विद्यालय में बालबाड़ी से लेकर कक्षा 12 तक की कक्षाएं आयोजित की जाती है। यहाँ CBSE पाठ्यक्रम पर आधारित पढ़ाई होती है। यहाँ सिर्फ लड़को को ही दाखिला मिलता है।

कहाँ स्थित है CHS स्कूल-CHS School Varanasi Location

सेंट्रल हिन्दू स्कूल, कमच्छा रोड़, गुरुबाग, भेलूपुर, वाराणसी, उत्तरप्रदेश

CHS स्कूल विशेषताएं-CHS School Varanasi Facilities

CHS स्कूल वाराणसी में करीब 70 एकड़ की जमीन पर बना हुआ है। यह विद्यालय वाराणसी का सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध विद्यालय में से एक है। यहाँ बच्चो के लिए सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। स्कूल में बालबाड़ी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी छात्रों की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखा जाता है। इसके साथ साथ यहाँ CBSE आधारित पाठ्यक्रम से पढ़ाई होती है जिससे की यहाँ के छात्र भारत के अन्य छात्रों के सामान ही शिक्षा ग्रहण करते है।

यहाँ बच्चो की आवश्कयकता अनुसार करीब 70 से भी अतिरिक्त कक्षा कक्ष उपलब्ध है।  इसके अतिरिक्त यहाँ पुस्तकालय , कंप्यूटर लैब, फिजिक्स लैब , बायोलॉजी लैब , केमिस्ट्री लैब , साइंस लैब , तीन खेल के मैदान आदि उपलब्ध है।

छात्रों की बेसिक आवश्यकताओं के लिए पेय जल, बिजली, शौचालय आदि का उचित प्रबंध  किया गया है।

CHS स्कूल वेबसाइट-CHS School Website

www.chbsbhu.com

कैसे पहुंचे CHS स्कूल, वाराणसी-How to reach CHS School Varanasi

बस द्वारा – बस द्वारा बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी स्टैंड पर पहुंच कर, वहाँ से ऑटो या टैक्सी लेकर CHS स्कूल वाराणसी पंहुचा जा सकता है। बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से CHS स्कूल की दूरी 4  किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.