Mahabodhi Inter College in Varanasi- महाबोधि इंटर कॉलेज, वाराणसी

महाबोधि इंटर कॉलेज, वाराणसी के प्रसिद्ध स्कूलों में से एक है। महाबोधि इंटर कॉलेज उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्देशित सह – शैक्षिक विद्यालय है। यहाँ 6 से 12 तक की कक्षाएं आयोजित होती है। साथ ही साथ यहाँ सभी कक्षाएं हिंदी माध्यम में आयोजित होती है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1935 में की गई थी। वर्तमान में महाबोधि इंटर कॉलेज एक प्राइवेट संस्था द्वारा संचालित है।

महाबोधि इंटर कॉलेज में शुरूआती दौर से 6 से 12 की कक्षाएं आयोजित होती है यहाँ प्राइमरी या प्री प्राइमरी के लिए कोई प्रबंध नहीं है।

कहाँ स्थित है महाबोधि इंटर कॉलेज-Mahabodhi Inter College Location

महाबोधि इंटर कॉलेज, महाबोधि सोसाइटी, चिरईगांव, सारनाथ, वाराणसी, उत्तरप्रदेश

महाबोधि इंटर कॉलेज विशेषताएं-Mahabodhi Inter College Facilities

महाबोधि इंटर कॉलेज एक निजी भवन की ईमारत में स्थित है। यहाँ प्रत्येक कक्षा के लिए कक्षा कक्ष बने हुए है जो की बेहद सुव्यवस्थित है। महाबोधि इंटर कॉलेज में गैर शैक्षिक गतिविधियों के लिए दो अतिरिक्त कक्ष बने हुए हुए है। इन कक्ष में एक्स्ट्रा को करीकुलर गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इन सभी के अतिरिक्त यहाँ पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब, खेल का मैदान भी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त यहाँ कंप्यूटर एडिड लर्निंग (CAL) की कक्षाएं भी आयोजित होती है।

महाबोधि इंटर कॉलेज में बच्चो की बेसिक आवश्यकताओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है जैसे की यहाँ स्वच्छ पेय जल, बिजली, शौचालय आदि की उचित व्यवस्था की गई है। स्कूल में विकलांग बच्चो को कक्षा तक पहुंचने के लिए भी उचित व्यवस्था की गई है।

कैसे पहुंचे महाबोधि इंटर कॉलेज-How to reach Mahabodhi Inter College

बस द्वारा – बस द्वारा सारनाथ बस स्टैंड पहुंच कर आसानी से महाबोधि इंटर कॉलेज पंहुचा जा सकता है। सारनाथ बस स्टैंड से महाबोधि इंटर कॉलेज की दूरी 900 मीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.