Vyasa Mandir Varanasi in Hindi- वाराणसी स्थित व्यास मंदिर अपनी धार्मिकता और सभ्यता के लिए प्रसिद्ध है

Vyasa Kasi Temple/Vyasa Temple Varanasi - व्यास मंदिर वाराणसी

वाराणसी के रामनगर में स्थित व्यास मंदिर अपनी धार्मिकता और सभ्यता के लिए प्रसिद्ध है, यह गंगा नदी के पूर्वी तट पर वाराणसी के सामने स्थित है, व्यास मंदिर महा वेद व्यास जी को समर्पित है, वेद व्यास इस स्थान पर ध्यान और आराधना किया करते थे और यहां पर भगवान राम का एक मंदिर भी बनाया गया था, फिर काशी के शासक बलवंत ने 1750 ईस्वी में यहाँ पर एक विशाल किला बनाया और राम मंदिर को किले की परिधि के भीतर ले लिया इसलिए इस स्थान का नाम  रामनगर पड़ा और किले का नाम रामनगर किला पड़ा.

Address Of Vyas Temple- व्यास मंदिर का पता

Vyas Temple, Ramnagar fort, Varanasi, UP

Timing Of Vyas Temple- व्यास मंदिर खुलने का समय

10AM – 12PM और 2PM – 5PM

Who Was Ved Vyas? वेद व्यास कौन थे

वेद व्यास जिन्हें ऋषि वेद व्यास के नाम से भी जाना जाता है, इनका उल्लेख हिन्दू पुराणों में भी आया है, वेद व्यास जी धार्मिक और साहित्यिक दृष्टि से इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इन्होंने चारों वेदों को वर्गीकृत किया था और वह महाकाव्य महाभारत के लेखक हैं और मान्यता यह भी है कि उन्हें भगवान शिव का काल अवतार माना जाता है, लोगों की आस्था है कि वह सात चिरंजिवों में से एक चिरंजीव वेद व्यास ही हैं, इसके वह अद्वैत गुरु परम्परा के ऋषि परम्परा के चौथे सहयोगी थे. और गुरुओं में इतना बड़ा स्थान रखने के ही कारण हिंदूओं का त्योहार गुरु पूर्णिमा, ऋषि देव व्यास जी को समर्पित है ऐसा माना जाता है कि गुरु पूर्णिमा के दिन ही वेद व्यास का जन्म हुआ था.

History Of Vyas Temple- व्यास मंदिर का इतिहास

वैसे तो इस मंदिर के पीछे की कई कहानियाँ हैं पर इसमें से सबसे प्रचलित कहानी यह है कि देव व्यास गुस्से के बहुत तेज़ थे, गुस्से में वह श्राप दे दिया करते थे जिस कारण उन्हें वराणसी से बाहर रहने की सज़ा दी गयी थी, तो उन्होंने वाराणसी के सामने ही गंगा नदी के पूर्वी तट पर रहने लगे और वहीं एक छोटा सा राम जी का मंदिर बना लिया, शिवजी उनकी इस तपस्या से प्रसन्न हुए और वेद जी को वरदान दिया कि यहाँ एक व्यास नामक मंदिर होगा और  जब तक काशी रहेगा तब यह मंदिर रहेगा और इस मंदिर के दर्शन करे बिना भक्तों काशी यात्रा अधूरी रहेगी.

Conclusion

वाराणसी में जब भी जाये तो वेद व्यास मंदिर के दर्शन ज़रूर करें, मंदिर की छत से आपको गंगा के सभी तटों का नज़ारा देखने को भी मिलेगा और रामनगर किले का भ्रमण भी कर सकते है. अगर आपको ये लेख पढ़ने में अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.