Hanuman Mandir Varanasi in Hindi-संकट मोचन हनुमान मंदिर

Sankat Mochan Mandir Varanasi/ Hanuman Temple Varanasi- हनुमान मंदिर

वाराणसी का संकट मोचन हनुमान मंदिर जोकि सिर्फ हनुमान मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है,यह मंदिर जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है कि राम सेवक हनुमान को समर्पित है, वैसे तो हनुमान भक्तों की भीड़ मंदिर में प्रति दिन लगी रहती है परन्तु हर मंगलवार और शनिवार यह भीड़ दोगुनी हो जाती है, यहाँ पर भारी मात्रा में बेसन के लड्डू का प्रसाद और गेंदे के फूलों की माला हनुमान जी को अर्पित की जाती है. यह मंदिर अस्सी नदी के किनारे पर स्थित है यहाँ से आप मनभावन दृश्य देख सकते हैं इसके अलावा आपको मंदिर के अंदर ढ़ेर सारे बंदर देखने को मिलेगें.

Address Of Hanuman Mandir | हनुमान मंदिर का पता

Saket Nagar Colony, Lanka, Varanasi, Uttar Pradesh 221005, India

Timing Of Hanuman Mandir Varanasi| हनुमान मंदिर का समय

वाराणसी में संकट मोचन का मंदिर पूरे सातों दिन सुबह 5 बजे से शाम 10 बजे तक खुला रहता है. सुबह की आरती 4:00 बजे शुरू होती है जबकि शाम की आरती 10:00 बजे शुरू होती है।

History of Sankat Mochan Hanuman Mandir | संकट मोचन हनुमान मंदिर का इतिहास

ऐसी मान्यता है कि वाराणसी का हनुमान मंदिर महाकाव्य गोस्वामी तुलसीदास जी ने बनवाया था जोकि खुद हिन्दू धर्म के पवित्र ग्रंथ रामचरित्रमानस के रचेता हैं, रामचरित्रमानस महाकवि वाल्मिकी द्वारा लिखी गयी रामायण का अवधि भाषा का एक रूप है, कहते है कि एक बार तुलसीदास जी को हनुमान जी के दर्शन हुए जहाँ हनुमान जी की झलक दिखी वहीं यह मंदिर बनवाया गया है. और ऐसा भी माना जाता है कि तुलसीदास जी रामचरित्रमानस के कई पाठ इस मंदिर में ही लिखे हैं.

Terrorist Attack On Hanuman Mandir | हनुमान मंदिर पर आतंकी हमला

7 मार्च 2006 को आतंकवादियों ने आरती के दौरान लगातार 3 बम विस्फोट किये थे, जिससे मंदिर में भक्तों के बीच अफरा तफरी मच गयी थी कई लोग घायल भी हुए, मगर मंदिर में भक्तों की भीड़ कम नहीं हुई है अभी भी मंदिर में सेकड़ो की तादाद में भक्त आते हैं, बम विस्फोट के बाद अब यहाँ 24 घंटे पुलिस लगी रहती है.

Sankat Mochan Foundation | संकट मोचन फाउंडेशन

मंदिर कमिटी द्वारा एक संकट मोचन फाउंडेशन बनाई गयी है, जिसकी स्थापना मंदिर के उच्च पुजारी वीर भंद्र मिश्रा द्वारा 1982 में करी गयी थी, यह फाउंडेशन US और स्वीडिश सरकार के साथ मिलकर गंगा नदी साफ करने का कार्य करती है, जिसके लिए उन्हें 1992 में United Nation Environment Programme द्वारा Global 500 Roll of Honour अवार्ड मिला था और 1999 Time मेंगज़ीन ने Hero Of The Planet के अवार्ड से पुरस्कृत किया.

Sankat Mochan Sangeet Samaroh | संकट मोचन संगीत समारोह

हनुमान मंदिर में हर साल अप्रैल के महीने में संकट मोचन संगीत समारोह होता है जिसमें भारत के सभी कोनों से लोग हिस्सा लेने आते हैं, इस संगीत समारोह में जसराज, बिरजु महाराज, चन्नु लाल मिश्र, राजन- साजन मिश्र, ग़ुलाम अली जैसे कलाकार इस मंच की शोभा बड़ा चुके हैं.

Conclusion

हनुमान मंदिर जहाँ सब आकर अपनी परेशानियाँ दूर करते हैं इस पोस्ट में विभिन्न प्रकार की ज़रूरी जानकारी दी गयी हैं, अगर यह पोस्ट पसंद आये तो लाइक और share ज़रूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.