Best Street Food in Varanasi in Hindi-वाराणसी का प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड

वाराणसी शहर अपने स्वाद के लिए देश विदेश में जाना जाता है । वाराणसी का स्ट्रीट फ़ूड सभी को पसंद आता है फिर चाहे व् देशी हो या विदेशी ।

वाराणसी में मिलने वाले प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड-Famous street food in Varanasi

कचौड़ी सब्जी

कचौड़ी सब्जी वाराणसी के प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड में से एक है । इसका स्वाद चखने के लिए वाराणसी के प्रत्येक गली चौराहे पर मिल जायेगा । वाराणसी में दाल की कचौड़ी आलू की सब्जी के साथ खाई जाती है ।

प्रसिद्ध दुकान – राम भंडार, ठठेरी बाजार

टमाटर चाट

टमाटर चाट वाराणसी के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है । इसका स्वाद सिर्फ वाराणसी में चखने के लिए मिलेगा । वाराणसी में मिलने वाली टमाटर चाट कुल्हड़ में मिलती है । जिससे की इसका स्वाद दुगना हो जाता है ।

 प्रसिद्ध दुकान – दीना चाट भण्डार, गोलगंज

मलइयो

मलइयो वाराणसी के प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड में से एक है । यह सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही वाराणसी में मिलता है । मलइयो दूध को ओस में ठंडा करके विशेष प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है । वाराणसी आने पर यदि मलइयो का स्वाद न लिया जाये तो यहाँ आना अधूरा है ।

प्रसिद्ध दुकान – राम भंडार, ठठेरी बाजार

छैना दही बड़ा

छैना दही बड़ा वाराणसी का प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड है । जो की वाराणसी में हर जगह मिल जायेगा । इसका स्वाद सादा दही बड़ो से अलग होता है ।

प्रसिद्ध दुकान – दीना चाट भण्डार, गोलगंज

लस्सी

लस्सी वाराणसी में हर जगह आसानी से मिल जाएगी । गर्मियों के मौसम में लस्सी का स्वाद अलग ही अनुभव देता है I वाराणसी में तैयार लस्सी आज भी हाथो से मथ कर बनाई जाती है ।  जिससे  इसका स्वाद दुगना हो जाता है ।

प्रसिद्ध दुकान – पहलवान लस्सी वाला

Leave a Reply

Your email address will not be published.