Vridh Ashram in Varanasi-वृद्ध आश्रम वाराणसी

Vridh Ashram at Varanasi-

वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख नगर है. वाराणसी शहर विभिन्न सामाजिक और आर्थिक स्तर का एक बहु सांस्कृतिक समाज है.

यहाँ एक तरफ अमीरी देखने के लिये मिलेगी तो वही दूसरी तरफ गरीबी भी देखने के लिए मिलेगी. इसी अमीरी गरीबी के भेद को मिटाने और और वाराणसी के समाज में समानता लाने के लिए अनेक सरकारी व् गैर सरकारी संगठन कार्यरत है.

वाराणसी के समाज का कल्याण करने के लिए वाराणसी में अनेक योजनाए चलाई गई है. इसी पहल के अंतर्गत वाराणसी में अनेक वृद्ध आश्रम खोले गए है.

वृद्ध आश्रम को रिटायर होम के नाम से भी जाना जाता है. यह वह स्थान होता है जहा बेघर, निराश्रित वृद्ध लोग अपना आरामदायक जीवन बिता सकते है. यहाँ वृद्ध लोगो की सभी बुनियादी आवश्यकता की पूर्ति की जाती है.

वर्तमान में वाराणसी में अनेक वृद्ध आश्रम कार्यरत है.  जो वृद्ध लोगो को रहने, खाने, मनोरंजन  व् स्वास्थ की सुविधाएं उपलब्ध करवाते है.

वाराणसी के मुख्य वृद्ध आश्रम (Top Vridh Ashrams in Varanasi)-

राम कृष्ण मिशन होम ऑफ सर्विस (Ramkrishan Mission Home of Service)

यह संस्था वाराणसी में दो वृद्ध आश्रम चलाती है. यहाँ पर यह लोग वृद्ध लोगो के लिए हर प्रकार की उत्तम व्यवस्था उपलब्ध करवाते है. यहाँ वृद्ध लोगो को रहने, खाने पीने, मनोरंजन की मुफ्त व्यवस्था है.

इसके अलावा यहाँ हर प्रकार के स्वास्थ सुविधा भी उपलब्ध है.  यहाँ डॉक्टर, नर्स व् एम्बुलेंस की व्यवस्था भी है.

राम कृष्ण मिशन होम ऑफ सर्विस पता (Ramkrishan Mission Home of Service Address)

लक्सा रोड, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वेबसाइट – www.varanasirkm.org

मदर हलीमा फाउंडेशन वृद्ध आश्रम ( Mother Halima Foundation Vridh Ashram )

यह वृद्ध आश्रम वाराणसी के प्राचीन वृद्ध आश्रमों में से एक है. यहाँ वृद्ध लोगो को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है. यहाँ इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है की यहाँ रहने वाले वृद्ध लोगो को परिवार जानो की कमी महसूस न हो.

मदर हलीमा फाउंडेशन वृद्ध आश्रम पता (Mother Halima Foundation Vridh Ashram Address)

मुकीमगंज, वाराणसी, उत्तरप्रदेश

श्री सर्वेश्वरी समूह वृद्ध आश्रम (Shri Sarveshwari Samoh Vridh Ashram )

श्री सर्वेश्वरी समूह वाराणसी के प्रमुख वृद्ध आश्रमों में से एक है. यहाँ वृद्ध लोगो की जरुरत की हर सुविधा उपलब्ध है. यहाँ रहने, खाने पीने की सुविधा के अतिरिक्त चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध है. यहाँ वृद्ध लोगो की देखभाल बहुत अच्छे से की जाती है. यहाँ इस बात का विशेष ध्यान दिया जाता है की किसी को भी अकेलापन महसूस न हो.

श्री सर्वेश्वरी समूह वृद्ध आश्रम पता (Shri Sarveshwari Samoh Vridh Ashram Address)

पराओ रोड, वाराणसी, उत्तरप्रदेश

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »