Temples in Varanasi in Hindi- वाराणसी में स्थित प्रमुख मंदिरो की जानकारी

Temples in Kashi/Banaras - वाराणसी के प्रमुख मंदिर

वाराणसी शहर भारत के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है। वाराणसी को उसकी विशेषताओं के कारण भारत की धार्मिक राजधानी कहा जाता है।

ऐसा कहा जाता है की वाराणसी एक ऐसा शहर है जहां हर गली में मंदिर विराजमान है। इसी कारण से वाराणसी को मंदिरो का शहर भी कहा जाता है।

 वाराणसी शहर भगवान् शिव की नगरी है। यहाँ भगवान् शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थित है। वाराणसी शहर में अनेक मुख्य मंदिर स्थित है जो की वाराणसी में आकर्षण का केंद्र है।

Famous Temples in Varanasi - वाराणसी के प्रसिद्ध मंदिर

1: Kashi Vishwanath Temple-काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान् शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग है. इस मंदिर में भगवान् शिव की मुख्य देवता के रूप में पूजा होती है। यहाँ भगवान् शिव शिवलिंग रूप में स्थित है। ऐसा कहा जाता है की यहाँ भगवान् शिव के दर्शन मात्र से ही मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है।

2: Sankat Mochan Hanuman Temple-संकट मोचन हनुमान मंदिर

संकट मोचन हनुमान मंदिर वाराणसी के प्राचीन मंदिरो में से एक है। इस मंदिर का निर्माण अस्सी घाट के तट पर वर्ष 1900 में पंडित मदन मोहन मालवीय ने करवाया था। यह मंदिर मुख्यतः भगवान् राम और हनुमान जी को समर्पित है।

3: Nepali Temple-नेपाली मंदिर

नेपाली मंदिर वाराणसी का बहुत पुराना मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण करीब 19 वी सदी में नेपाली राजा ने करवाया था। यह मंदिर काठमांडू में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर की छवि है।

4: बटुक भैरव मंदिर -Batuk Bhairav Temple

बटुक भैरव मंदिर वाराणसी में अघोरियों और तांत्रिको के लिए प्रसिद्ध पूजा स्थान है।

यह मंदिर बटुक भैरव को समर्पित है जो की भगवान् शिव के अवतार है। यहाँ अखंड दीप जलता है जो की कई वर्षो से लगातार जल रहा है।

इस अखंड दीप के दर्शन का विशेष महत्व है।

5: रत्नेश्वर महादेव मंदिर-Ratneshwar Mahadev Temple

रत्नेश्वर महादेव मंदिर वाराणसी के प्राचीन व् पवित्र मंदिरो में से एक है। रत्नेश्वर महादेव मंदिर विश्व का एक मात्र ऐसा मंदिर है जो की 9 डिग्री पर झुका हुआ है। इस मंदिर का प्रवेश द्वार अधिकतर समय गंगा नदी के जल में डूबा रहता है।

6: त्रिदेव मंदिर-Tridev Temple Varanasi

त्रिदेव मंदिर वाराणसी का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर हनुमान जी , माता सती और खाटू जी महाराज को समर्पित है। यहाँ दर्शन  करने का विशेष महत्व है।

7: दुर्गा मंदिर-Durga Mandir Varanasi

 दुर्गा मंदिर वाराणसी में दुर्गा घाट के तट पर स्थित है। यह मंदिर 18 वी शताब्दी में बनाया गया था। यहां देवी दुर्गा की भव्य मूर्ति स्थित है। जिसे देखने के लिए देश विदेश से भक्तगण आते है।

8: माँ अन्नपूर्णा मंदिर-Maa Annapurna Temple Varanasi

माँ अन्नपूर्णा मंदिर का निर्माण 18 वी शताब्दी में पेशवा बाजी राव ने करवाया था। यहाँ पर अनाज व् खाद्य प्रदार्थ दान देने का विशेष महत्व है। यहाँ माता अन्नपूर्णा सोने व् पीतल दोनों धातुओं की मूर्ति रूप में विराजमान है। यहाँ दर्शन करने व् दान देने का विशेष महत्व है।

9: संकटा देवी मंदिर-Sankata Devi Temple

संकटा देवी मंदिर में माता संकटा विराजमान है। माता संकटा देवी पार्वती का ही रूप है। यह मंदिर वाराणसी की महिलाओ के बीच अत्यंत लोकप्रिय है। यहाँ के दर्शन मात्र से ही माता रानी सभी संकट हर लेती है।

10: इस्कॉन मंदिर-Iskcon Temple Varanasi

वाराणसी के इस्कॉन मंदिर का निर्माण 1966 में करवाया गया था। इस मंदिर का निर्माण हरे कृष्ण धर्म को पालन करने वाले लोगो ने किया था। सफ़ेद संगमरमर से निर्मित यह मंदिर बेहद खूबसूरत है। यह मंदिर भगवान् श्री कृष्ण को समर्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.