Tulsi Manas Temple Varanasi : तुलसी मानस मंदिर, वाराणसी

Tulsi Manas Mandir, Varanasi

तुलसी मानस मंदिर वाराणसी जंक्शन से 7 km दुरी पर प्रसिद्ध वाराणसी के दुर्गाकुंड मंदिर के पास ही स्थित है जो कि पवित्र भूमि काशी में सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्द्र है.

Address Tulsi Manas Temple | तुलसी मानस मंदिर का पता

72P2+R5V, Sankat Mochan Rd durgakund marg Near Jalan, Varanasi, 221005

Timing Of Tulsi Manas Temple तुलसी मानस मंदिर के खुलने का समय

सुबह में : 5:30AM – 12PM

शाम में : 3:30PM – 9:00PM

History Of Tulsi Manas Temple | तुलसी मानस मंदिर का इतिहास

हिंदुओ के पवित्र ग्रंथ वाल्मिकी द्वारा लिखी गयी रामायण संस्कृत में लिखी गयी थी जो पढ़ने और समझने में आम लोगों के लिए सरल ना था, गोस्वामी तुलसीदास जी ने इसको अवध भाषा में रामचरित्रमानस लिखा जो आम जन के लिए सरल थी इसी कारण तुलसीदास जी का महत्व बहुत है, और तुलसीदास जी ने 16वी सदी में मंदिर के स्थान पर बैठकर ही रामचरित्रमानस लिखी थी, जिस कारण इस मंदिर का नाम तुलसी मानस मंदिर रखा गया.

Have A Look On Tulsi Manas Temple | तुलसी मानस मंदिर पर एक नजर

तुलसी मानस मंदिर सफ़ेद संगमरमर से बना हुआ है जो कि हरियाली के बीच एक सफ़ेद मोती सा दिखाई देता है, मंदिर के मुख्य द्वार पर तुलसी मानस मंदिर हरिद्वार लिखा हुआ है, मंदिर की दिवारों पर रामचरित्रमानस और रामायण के दृश्य उकेरे गए हैं, मंदिर में राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की छवियाँ हैं, इसके अलावा तुलसी उद्यान आकर्षण का केन्द्र है जहाँ तुलसीदास जी की प्रतिमा के साथ छंद ‘तुलसी दास चंदन रागाने, तिलक देत रघुवीर’ स्थापित है.तुलसी उद्यान में शान्त और स्वच्छ वातावरण मानसिक प्रसन्नता का अनुभव कराता है.

मंदिर के उलटे हाथ की ओर चार घाट वाला तालाब हैं और मंदिर के हर किनारे पर अलग अलग मूर्तियाँ है जो हिन्दी महाकाव्यों के विशेष विषयों को दर्शाती हैं, यहाँ सुन्दर तालाब के उत्तरी तट पर काकभुशुंडी जी की मूर्ति है वहीं दक्षिणी तट पर यज्यवालकाजी जी की मूर्ति स्थापित है, और पूर्वी तट पर भगवान शिव के अवतार आशुतोष शंकर की मूर्ति विराजमान और पश्चिमी तट पर गोस्वामी तुलसीदास जी की मूर्ति स्थापित है, जबकि मंदिर के केन्द्र में राम दरबार है जिसमें राम भगवान के शिवजी और माता पार्वती भी विराजित हैं. इस मंदिर में देखा जाए तो सभी भगवान सम्मिलित रूप से उपस्थित हैं.

Conclusion | निष्कर्ष

यह मंदिर एक राम भक्त तुलसीदास जी की याद में बनाया गया मंदिर है जिसमें आप सभी देवी देवताओं के दर्शन करने को मिलते हैं. इस आर्टिकल में आपको मंदिर से संबंधित सभी जानकारी दी गयी है, उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »