Latif Shah Dam, Chakia-चकिया में स्थित लतीफ़ शाह बाँध की जानकारी

Latif Shah Dam- लतीफ़ शाह बाँध

लतीफ़ शाह बाँध भारत के सबसे पुराने बांधो में से एक है. यह बाँध उत्तरप्रदेश में कर्मनाशा नदी पर बना हुआ है. लतीफ़ शाह बाँध से ऊंचाई से गिरता हुआ पानी इस बाँध को एक सुंदर जल प्रपात का रूप देता है.

लतीफ़ शाह बाँध कहाँ स्थित है-Latif Shah Dam location

लतीफ़ शाह बाँध उत्तर प्रदेश के वाराणसी से 53 किलोमीटर दूर चंदौली क्षेत्र के चकिया जिले में स्थित है.

लतीफ़ शाह बाँध का विवरण -Latif Shah Dam details

लतीफ़ शाह बाँध के निकट ही लतीफ़ शाह जी की दरगाह है. उन्ही के नाम पर इस बाँध का नाम भी लतीफ़ शाह बाँध रखा गया है. लतीफ़ शाह बाँध एक बहुत ही सुंदर बाँध है और बरसात के समय में बाँध का पानी झरने के सामान ऊंचाई से गिरता है जो की देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है. लतीफ़ शाह बाँध की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

लतीफ़ शाह बाँध का निर्माण मुख्य रूप से सिंचाई ओर मानव आवश्यकता की पूर्ति के लिए किया गया है.  

लतीफ़ शाह बाँध घूमने का उत्तम समय-Best time to visit Latif Shah Dam

लतीफ़ शाह बाँध घूमने का उत्तम समय वर्षा ऋतु या उसके बाद का समय है. इस समय बाँध में जल स्तर बढ़ जाता है.  जिससे की लतीफ़ शाह बाँध की खूबसूरती अधिक बढ़ जाती है. इस समय यहाँ का जल स्तर बढ़ जाता है जिस कारण यहाँ सावधानी बरतने की आवश्यकता अधिक बढ़ जाती है.

कैसे पहुंचे लतीफ़ शाह बाँध-How to reach Latif Shah Dam

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट उतर कर आसानी से लतीफ़ शाह बाँध पंहुचा जा सकता है. वाराणसी एयरपोर्ट से लतीफ़ शाह बाँध की दूरी 83 किलोमीटर है.

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा मुग़ल सराय रेलवे स्टेशन उतर कर आसानी  से लतीफ़ शाह बाँध पंहुचा जा सकता है. मुग़ल सराय रेलवे स्टेशन से लतीफ़ शाह बाँध की दूरी 38 किलोमीटर है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »