Famous Food of Varanasi in Hindi-वाराणसी के प्रसिद्ध व्यंजन की जानकारी

Varanasi Famous Food- बनारस का फेमस फ़ूड

वाराणसी शहर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। गंगा नदी के तट पर स्थित वाराणसी शहर भारत के प्राचीन शहरों में से एक है। वाराणसी शहर अपने मंदिरो के कारण भारत तथा विश्व भर में जाना जाता है।

वाराणसी तीर्थ स्थानों के अलावा अपने स्वाद के लिए भी प्रसिद्ध है। वाराणसी के व्यंजन वाराणसी की संस्कृति का अटूट हिस्सा है। यहाँ परोसे जाने वाले लज़ीज व्यंजन को चखे बिना वाराणसी को जाना नहीं जा सकता है।

वाराणसी में तैयार किये जाने वाले व्यंजन आज भी पारंपरिक तरीके से तैयार किये जाते है जिस कारण से आज भी इनका पारंपरिक स्वाद बरकरार है।

Famous Food in Varanasi- वाराणसी के प्रसिद्ध व्यंजन

1- वाराणसी का मलइयो – Varanasi Malaiyo

मलइयो वाराणसी का प्रसिद्ध व्यंजन है जो की सिर्फ सर्दियों में ही मिलता है। मलइयो दूध को रात भर ओस में ठंडा करने के बाद कई घंटो तक मथ कर तैयार किया जाता है।

कहाँ खाये – मार्कण्डेय की मलइयो, चौखम्बा रोड वाराणसी

2- कचौड़ी सब्जी – Kachori Sabji

वाराणसी में मिलने वाली कचौड़ी सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है। यहाँ आलू और दाल दोनों ही प्रकार की कचौड़ी खाने के लिए मिल जाएगी।

कहाँ खाये – राम कचौड़ी भंडार, दशास्वमेध घाट, वाराणसी

3- टमाटर चाट –Tomato Chaat

टमाटर चाट वाराणसी का प्रसिद्ध व्यंजन है। टमाटर चाट का स्वाद सिर्फ वाराणसी में ही चखने के लिए मिलेगा। टमाटर चाट में टमाटर की चाट बनाकर उसमे चटनी मिलाकर परोसी जाती है।

कहाँ खाये – दीना चाट भंडार, दशास्वमेध घाट, वाराणसी

4- वाराणसी की लस्सी व् ठंडाई – Benarasi Lassi

वाराणसी की लस्सी व् ठंडाई विश्व भर में प्रसिद्ध है। वाराणसी की लस्सी इसलिए इतनी प्रसिद्ध है क्योंकि यहाँ लस्सी आज भी हाथो से मठ कर बनाई जाती है।

कहाँ खाये –  नीली लस्सी की दुकान, मणिकर्णिका घाट वाराणसी

5- वाराणसी का पान –Varanasi Famous Paan

वाराणसी जाए और पान ना खाये ऐसा हो ही नहीं सकता है। वाराणसी का पान सुपारी , चूना , और विशेष मसलो के मिश्रण से तैयार किया जाता है।  जिस कारण यह इतना स्वादिष्ट बनता है।

कहाँ खाये – राजेंद्र चौरसिया पान, पंचकोशी रोड, वाराणसी

6- बाटी चौखा – Bati Chokha

बाटी चौखा वाराणसी का प्रसिद्ध व्यंजन है। बाटी को आटे और सत्तू से तैयार किया जाता है साथ साथ चौखा को बैगन, प्याज और टमाटर से तैयार किया जाता है। बाटी चौखा खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है।

कहाँ खाये – बाटी चौखा रेस्टॉरेंट, तेलिया बाग, वाराणसी

7- लौंगलता – Launglata

लौंगलता वाराणसी का प्रसिद्ध व्यंजन है जो की होली के समय तैयार किया जाता है। लौंगलता को आटे की परत में मावा, मेवा  और चीनी भरकर बनाया जाता है। लौंगलता खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है।

कहाँ खाये – राजबन्धु, कचौड़ी गली, वाराणसी

8- चूड़ा मटर –Chura Matar

चूड़ा मटर वाराणसी का पोहा संस्करण है। जो की खाने में बहुत स्वादिस्ट लगता है। पोहा को ताज़ी हरी मटर, धनिया, केसर, मटर आदि डाल कर बनाया जाता है।  चूड़ा मटर वाराणसी के प्रसिद्ध नाश्तों में से एक है।

कहाँ खाये –दीना चाट भंडार, दशास्वमेध, वाराणसी

9- सफ़ेद माखन टोस्ट

माखन टोस्ट वाराणसी के प्रसिद्ध नाश्तों में से एक है। ब्रेड को करारा सेक कर उस पर हाथ से तैयार माखन लगाया जाता है। इसके बाद इसे कुल्हड़ वाली चाय के साथ सर्व किया जाता है।  कुल्हड़ चाय के साथ माखन टोस्ट खाने में बहुत स्वादिस्ट लगता है।

कहाँ खाये – लक्ष्मी चाय, मलदहिया वाराणसी

10- चना दही बड़ा

चना दही बड़ा में बड़ो को चने की दाल से तैयार किया जाता है और उसके बाद उसे मीठे दही में डुबो कर विभिन्न मसालों व् चटनी के साथ परोसा जाता है।

कहाँ खाये – दीना चाट भंडा , दशास्वमेध, वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.