Best Season To Visit Varanasi in Hindi- वाराणसी घूमने का उत्तम मौसम

Best time to visit Varanasi temple

वाराणसी भारत के प्राचीन शहरों में से एक है । वाराणसी शहर अपने मंदिरो, घाटों व् इतिहास के लिए देश विदेश में प्रसिद्ध है । यही कारण है की यहाँ प्रतिवर्ष देश विदेश से अनेक श्रद्धालु व् पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है ।

वाराणसी घूमने का सही मौसम-Best month to visit Varanasi

वाराणसी घूमने के लिए पर्यटक व् श्रद्धालु वर्ष भर में कभी भी आ सकते है । यदि पर्यटक व् श्रद्धालु अपनी यात्रा को सुखद व् आनंदमय बनाना तो वाराणसी घूमने का उत्तम मौसम अक्टूबर से मार्च के बीच का मौसम है । इस समय वाराणसी में शरद ऋतू होती है जो की ग्रीष्म ऋतू के अपेक्षा अधिक सुखद होती है । वही गर्मियों में वाराणसी की यात्रा थोड़ी असुविधाजनक हो सकती है। क्योंकि गर्मियों में वाराणसी का तापमान बहुत अधिक होता है जो की घूमने की दृष्टि से उपयुक्त नहीं है।

 शरद ऋतू में अक्टूबर, नवंबर, फरबरी व् मार्च का महीना वाराणसी में घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि इस समय न ज्यादा सर्दी होती है न ज्यादा गर्मी होती है ।

गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में वाराणसी के सूर्योदय व् सूर्यास्त बेहद आनंदमय होते है। इसके अतिरिक्त इस मौसम में बिना किसी परेशानी के आसानी से मंदिर, बाजार व् ऐतिहासिक स्थल आसानी से घूमे जा सकते है।

सर्दियों की हलकी हलकी धुप में नौका विहार और घाटों पर घूमने का मज़ा दुगना हो जाता है।

इस कारण से सर्दी के मौसम वाराणसी घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.