Where is Kashi Vishwanath Temple?

Kashi Vishwanath Temple Address- काशी विश्वनाथ मंदिर का पता

काशी विश्वनाथ मंदिर हिन्दू धर्म के विशिष्ट स्थानों में से एक है।

काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान् शिव को समर्पित 12 ज्योतिर्लिंगों में एक है । यह मंदिर भगवान् शिव के सभी मंदिरो में से सबसे पुराना मंदिर है । ऐसा कहा जाता है की बाबा का यह मंदिर करीब 3000 वर्ष पुराना है । इसलिए यहाँ की मान्यता और अधिक बढ़ जाती है।

पुराणों के अनुसार यहाँ दर्शन मात्र से ही मोक्ष की प्राप्ति होती है।

काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए शंकराचार्य, संत एकनाथ, रामकृष्ण परमहंस , स्वामी विवेकानंद , महिर्षि दयानन्द , गोस्वामी तुलसीदास सभी यहाँ दर्शन के लिए यहाँ आये है।

Kashi Vishwanath Temple Location -

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी में गंगा नदी के पश्चिमी तट पर लाहोरी टोला विश्वनाथ गली में स्थित है। जो वाराणसी के गोदोलीया नामक स्थान से थोड़े दूर पर है।  

काशी विश्वनाथ मंदिर लाहोरी टोला में आता है । जो काशी का केंद्र माना जाता है । जिसकी वजह से गंगा के किसी भी घाट से आसानी से काशी विश्वनाथ पंहुचा जा सकता है। काशी विश्वनाथ मंदिर मणिकर्णिका घाट से करीब 8 मिनट की दूरी पर स्थित है  और दशास्वमेध घाट व बनारस घाट  से करीब 10 मिनट की दूरी  पर स्थित है।

विश्वनाथ गली में मंदिर के निकट बाजार भी स्थित है । जहां जरुरत का सामान आसानी से मिल सकता है । यहाँ लकड़ी का सामान, पीतल के बर्तन और मूर्ति आदि खरीदारी के लिए मिल जायेगे।

इनके अलावा यहाँ रेशम और सिल्क की जरी वाली साड़ी भी मिल जाएगी।

साथ साथ यहाँ वाराणसी की स्वादिस्ट चाट, कचोरी , मलइयो व् पान भी मिल जायेगा।

वर्तमान में काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्त जनों की सुविधा के लिए काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की शुरुआत की गई है ।

अब काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की शुरुआत के बाद भक्त जन गंगा स्नान के बाद आसानी से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे ।

भक्त जन कॉरिडोर के रास्ते बिना भीड़ भाड़ के घाट से सीधे मंदिर के द्वार पर निकलेंगे । इससे भीड़ को नियंत्रित करने में भी आसानी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »