Vishwanath Gali in Varanasi – Famous Varanasi

Vishwanath Gali :विश्वनाथ गली, वाराणसी

वाराणसी दुनिया के प्राचीनतम शहरो मे से एक हैं। जो अपने आध्यात्म के लिए प्रसिद्ध हैं। यह शहर अपने गंगा के सुंदर घाटो, और ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ के लिए पूरी दुनिया मे जाना जाता है।

बनारस की आत्मा यहाँ की पतली – पतली तंग गलियों मे ही बसती है। इन गलियों के बारे मे यहाँ के लोग बताते हैं ,” ई बनारस हो गुरु, इहाँ की गलियों मे ही त इहाँ के खजाना बा “।

ऐसी ही तंग गलियों मे से एक गली है ‘ विश्वनाथ गली’।

विश्वनाथ गली का इतिहास

बनारस की कई जगह कितनी पुरानी है यह आज भी ठीक ठीक बता पाना मुश्किल है। हम अपने धर्मग्रंथो और किताबों से बस उस कठिन दौर की कल्पना कर सकते है।

बाबा विश्वनाथ के मंदिर के पुनः निर्माण के दौरान इस गली का उल्लेख मिलता है।

कुछ मतों के अनुसार मंदिर मे समान बेचने, पूजा – पाठ आदि के लिए आने जाने वाले लोगो के झुंड से इस गली का निर्माण हुआ है। इस गली का कई बार पुनर्निर्माण हुआ है।

यह इतिहास इसे दुनिया के सबसे पुरानी सड़को मे से एक बनाता है।

विश्वनाथ गली क्यों प्रसिद्ध है

यह गली अपनी हर किस्म की दुकानो के लिए प्रसिद्ध है।

गली-गली मे ही यह स्ट्रीट मार्केट इतना बड़ा है कि इसमे आपको घंटो लग सकते है।

यह गली अपनी विविध प्रकार की दुकानो के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर आप पूजा – पाठ से लेकर बनारसी साडी और खाने पीने तक हर समान की दुकाने मिल जायेंगी।

महिलाओ के श्रृंगार का समान तो मिलता ही है, साथ ही साथ यहाँ पर बनारसी सिल्क के कपड़े भी मिलते है।

जो लोग बनारस घूमने आते है उनके लिए यह स्ट्रीट मार्केट खासतौर पर सस्ती और अच्छी है । ऐसे यात्री जिनके पास बनारस घूमने का ज्यादा समय नही रहता है वे मंदिर मे श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद इस गली मे आकर जी भर कर खरीददारी कर सकते हैं।

विश्वनाथ गली में क्या खाये

आप जब भी बनारस आए यहाँ के स्वादिष्ट पकवानों का जरूर लुफ्त उठाये। बनारसी भाषा मे लोग बोलते है कि ” गुरु बनारस आए और यहाँ के कचौडी जलेबी नही चखे तो क्या खाक बनारस आये”। विश्वनाथ गली मे कई धार्मिक स्थल और दुकाने है, लेकिन यह मशहूर फ़ूड स्टालों का भी घर है।

बाबा विश्वनाथ चाट कॉर्नर- इस गली मे स्वाद के दीवानों का प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। बेहतरीन अनुभव के लिए आपको यहाँ की आलू टिक्की और पानी बतासे (गोलगप्पे) जरूर आजमाने चाहिए।

ब्लू लस्सी बनारस के लोग गर्मी को मात देने के लिए ब्लू लस्सी की ठंडी , मीठी और मोटी लस्सी का सहारा लेते है।

दीपक तंबुल भंडार–  अगर आप बनारसी पान का लुफ्त विश्वनाथ गली मे ही उठाना चाहते है तो यह दुकान  खास आपके लिए ही है। यहाँ पर आप क्लासिक पान , मीठा पान और भी बहुत तरह के पान ट्राई कर सकते है।

विश्वनाथ गली कैसे पहुंचे

विश्वनाथ गली बनारस की कुछ सबसे पुरानी गलियों मे से एक है। इसका यह नाम प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ के नाम पर पड़ा है। आप सिंह द्वार तक ई रिक्से से या अपने निजी वाहन से आ सकते है पर उसके आगे का सफ़र आपको पैदल ही करना होगा।

विश्वनाथ गली कहाँ स्तिथ है

जब आप गदौलिया चौराहे से आगे की तरफ आते है, तो आपको श्री विश्वनाथ मंदिर जाने का सिंह द्वार (गेट नं० 1) मिलता है। इस द्वार के शिखर पर शंकराचार्य जी एक मूर्ति के रूप मे विराजमान है। यह सकरी आपको सीधे मंदिर तक ले जाती है। इसीलिए यह ” विश्वनाथ गली” के नाम से जानी जाती है। आप चौक तरफ से भी इस गली की दुकानों का लुफ्त उठा सकते है।

विश्वनाथ गली को लोग छोटे बनारस दर्शन के रूप मे देखते हैं। यह गली अपने आप  बहुत ही अनोखी है, जहाँ गागर मे सागर समाहित है। जब भी आप बनारस जाए इन गलियों मे छुपे हुए खजाने की खोज जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »