Vindham Waterfall Mirzapur : विन्धम जल प्रपात

Windom Waterfall - विन्धम जल प्रपात

विन्धम जल प्रपात मिर्ज़ापुर के खूबसूरत स्थलों में से एक है। विन्धम जल प्रपात की खूबसूरती दर्शको को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहाँ ऊंचाई से बहती हुई जल धाराएं कई पत्थर के बीच से निकलते हुए जमीन पर आती  है। यहाँ का ये मनमोहक दृश्य पर्यटकों को बेहद पसंद आता है। यही कारण है की यहाँ स्थानीय लोगो से लेकर दूर दराज तक के लोग अपना अनमोल समय बिताने यहाँ आते है।

कहाँ स्थित है विन्धम जल प्रपात -Windom waterfall Location

विन्धम जल प्रपात उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर में चुनार से 16 किलोमीटर दूर चुर्क रोड पर स्थित है।

विन्धम जल प्रपात -Windom waterfall Detail

वर्तमान समय में विन्धम जल प्रपात एक अच्छे पिकनिक स्पॉट के रूप में उभरा है। यही कारण है की यहाँ वर्ष भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

विन्धम जल प्रपात अपनी खूबसूरती के लिए देश विदेश में जाना जाता है। यहाँ विन्धम जल प्रपात की कई जल धाराएँ देखने के लिए मिल जाएगी जो की पत्थर के बिच से निकल रही है। इसके अलावा यहाँ चारो तरफ विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे देखने के लिए मिल जायेगे जो की विन्धम जल प्रपात की खूबसूरती को और निखार देते है।

यहाँ उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा निर्मित चिड़ियाघर भी है जहाँ जाकर आप विभिन्न प्रकार के जानवर, पशु, पक्षी आदि देख सकते है।

विन्धम जल प्रपात घूमने का उत्तम समय-Best time to visit Windom waterfall

 विन्धम जल प्रपात घूमने के लिए आप वर्ष भर में कभी भी आ सकते है। इसके अलावा विन्धम जल प्रपात घूमने के लिए सबसे अच्छा समय वर्षा ऋतू या उसके बाद का समय है क्योंकि इस वक़्त बारिश के विन्धम जल प्रपात में पानी का वेग अच्छा हो जाता है। इसलिए यहाँ घूमने के लिए जुलाई से नवंबर के बिच का समय ठीक है।

कैसे पहुंचे विन्धम जल प्रपात- How to reach Windom waterfall

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट पर उतर कर आसानी से विन्धम जल प्रपात पहुंच सकते है। वाराणसी एयरपोर्ट से विन्धम जल प्रपात की दूरी 87 किलोमीटर है।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन उतर कर आसानी से विन्धम जल प्रपात पहुंच सकते है। मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन से विन्धम जल प्रपात की दूरी 14 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »