Varanasi to Delhi Train Vande Bharat- वाराणसी से दिल्ली वंदे भारत ट्रेन की जानकारी

Varanasi to Delhi Vande Bharat Train- वाराणसी से दिल्ली वंदे भारत ट्रेन

भारत के हर एक कोने को विकसित करने के लिए परिवहन सेवाओं को योजनाबद्ध तरीके से विकसित किया जा रहा है। इस विकास क्रम को साकार करते हुए देश में सेमी हाई स्पीड ट्रैन को चलाया गया है। वर्तमान समय में यह ट्रैन सम्पूर्ण भारत में वंदे भारत ट्रैन के नाम से जानी जा रही है। यह ट्रैन 52 सेकंड में करीब 100 किलोमीटर कि रफ़्तार से चल सकती है। वर्तमान समय में यह ट्रैन छः रूट पर चल रही है। जिनमे से एक रूट है वाराणसी से दिल्ली।

वाराणसी से दिल्ली वंदे भारत ट्रैन का विवरण-Varanasi to Delhi Vande Bharat Train Details

भारत की सबसे पहली वंदे भारत ट्रैन वाराणसी से दिल्ली के बीच वर्ष 2019 में प्रारंभ हुई थी.  वंदे भारत ट्रैन भारत की एक प्रोटोटाइप ट्रैन है। इस ट्रैन को शुरूआती दौर में  ट्रैन -18 नाम दिया गया था लेकिन कुछ समय बाद इसका नाम बदल कर वंदे भारत रख दिया गया।

वाराणसी से दिल्ली वंदे भारत ट्रैन संरचना-Varanasi to Delhi Vande Bharat Train Interior)

वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रैन कई तरह के एडवांस फीचर्स से लैस है। इस ट्रैन की गति काफी तेज होने के कारण इसकी सीटों को काफी आरामदायक बनाया गया है। वंदे भारत ट्रैन में करीब में 1128 यात्री सफर कर सकते है। इसके साथ ही ये ट्रैन बिना किसी लोकोमोटिव इंजन के चलती है। वंदे भारत ट्रैन को बहुत ही आकर्षक तरीके से सजाया गया है जो की देखने में बहुत सुंदर लगता है।

वाराणसी से दिल्ली वंदे भारत ट्रैन की विशेषता-Varanasi to Delhi Vande Bharat Train Facilities

यह ट्रैन कई प्रकार की मॉडर्न टेक्नोलॉजी पर आधारित है। वंदे भारत ट्रैन में जी पी एस आधारित यात्री सूचना प्रणाली है, सी सी टी वी कैमरे ,आटोमेटिक स्लाइडिंग ड़ोर , वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट जैसी सुविधा उपलब्ध है।

इसके साथ ही हर कोच में चार इमरजेंसी ड़ोर पुश बटन के साथ दिए गए है। जिससे कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में यात्रियों को आसानी से बाहर निकाला जा सके। ट्रैन में एग्जीक्यूटिव क्लास में लगी हुई सीट 180 डिग्री पर घूम सकती है जिससे कि यात्री अपनी सुविधा अनुसार बाहर का दृश्य अच्छे से देख सकते है।

वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रैन में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर भी दिया जाता है जिसका शुल्क टिकट में ही शामिल होता है।

वाराणसी से दिल्ली वंदे भारत ट्रैन सारणी-Delhi to varanasi vande bharat train time table

प्रस्थान – 15: 00 वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन

गंतव्य – 23: 00 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

ट्रैन कोड – 22435

सेवा दिन – S, T, W , F , S

क्लास – एग्जीक्यूटिव क्लास, चेयर क्लास

समय अवधि – 8 घंटे

दूरी – 769 किलोमीटर

स्टॉप – इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन और कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »