Things to Do in Varanasi

Things to Do in Varanasi- पर्यटक वाराणसी में क्या क्या देखे या करे

गंगा , वरुणा , अस्सी नदी के संगम पर स्थित वाराणसी शहर एक बेहद खूबसूरत शहर है.  वाराणसी शहर सांस्कृतिक और आध्यात्मिक शहर है.  वाराणसी शहर मुख्य रूप से अपने घाटों व् मंदिरो के लिए विश्व भर में जाना जाता है. 

वाराणसी शहर विश्व के सबसे पवित्र शहरों में से एक है.  इस कारण यहाँ प्रतिवर्ष हज़ारो श्रद्धालु दर्शन करने आते है.  वाराणसी में घाट व् मंदिर घूमने के अलावा अनेक गतिविधियां है जिन्हे पर्यटक को अवश्य करना चाहिए. 

वाराणसी में करने योग्य गतिविधियां- Unique things to do in Varanasi

1: संध्या गंगा आरती (Evening Ganga Aarti in Varanasi)

वाराणसी जाने पर यदि संध्या आरती के साक्षी नहीं बने तो वाराणसी आना अधूरा है.  वाराणसी में संध्या आरती के दौरान शामिल होना जीवन काल का एक बेहतरीन अनुभव है.  संध्या कालीन आरती के दौरान पीतल के कई मंजिला दीपकों के साथ आरती व् मंत्रोउच्चारण होना बेहद खूबसूरत लगता है. 

स्थान – दश्वामेध घाट

2: नाव की सवारी (Boat Ride in Varanasi)

वाराणसी में नाव की सवारी करना एक बेहद खास अनुभव प्रदान करता है.  सूर्योदय और सूर्यास्त के समय नाव की सवारी करना वाराणसी का सर्वोत्कृष्ट अनुभव है. 

स्थान – गंगा घाट

3: वाराणसी के बाजारों में खरीददारी ( Shopping in Varanasi Markets )

वाराणसी शहर में अनेक बाजार स्थित है जहाँ विभिन्न प्रकार की वस्तुएं उचित दामों पर मिल जाएगी.  वाराणसी में रेशमी ज़री वाले वाराणसी कपड़े, अलंकृत गहने ,पीतल के बर्तन ,पीतल की मूर्तियां ,लकड़ी का सामान आदि ख़रीदा जा सकता है.  वाराणसी के बाज़ारो में घूमना व् खरीददारी करना एक बेहद खास अनुभव प्रदान करता है. 

स्थान – गौदौलिया मार्किट,विश्वनाथ गली आदि

4: स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद (Taste Street Food in Varanasi)

वाराणसी में मिलने वाले व्यंजन का स्वाद सम्पूर्ण विश्व में कही नहीं मिलेगा.  वाराणसी का चटपटा ज़ायकेदार व्यंजन पर्यटकों के मन को बहुत भाता है. 

वाराणसी की कचौड़ी, मलइयो , टमाटर चाट , चूड़ा मटर का स्वाद सिर्फ वाराणसी की गलियों में ही मिलेगा और कही नहीं. 

स्थान – राम कचौड़ी, दीना चाट भंडार , मार्कण्डेय मिष्ठान आदि. 

5: वाराणसी के घाटों की सैर ( Walk on Ghats)

वाराणसी में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय घाटों की सैर करना एक बेहद सुखद अनुभव प्रदान करता है.  वाराणसी में करीब 100 से अधिक घाट है.  सभी घाटों पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय एक मनोरम दृश्य होता है. 

स्थान – वाराणसी के विभिन्न घाट

6: वाराणसी का मधुर संगीत सुने (Listening Classical Music)

वाराणसी शहर को संगीत का शहर कहा जाता है. वाराणसी से कई संगीत घरानों की शुरुआत हुई है जैसे की सितार वादक रविशंकर, शहनाई वादक बिश्मिल्लाह खान , पंडित किशन महाराज आदि. आज भी वाराणसी में प्राचीन संगीत सुनने के लिए मिल जायेगा.  यदि वाराणसी आये तो यहाँ का संगीत अवश्य सुने. 

स्थान – विभिन्न मंदिर ,घाट , प्रदर्शन आदि

7: गंगा नदी में स्नान ( Holy Bath in Ganga)

वाराणसी आने पर यदि गंगा नदी में स्नान नहीं किया तो यहाँ आना व्यर्थ है.  हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गंगा नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है.  ऐसा कहा जाता है की पवित्र गंगा नदी में स्नान से सभी पाप नष्ट हो जाते है. 

स्थान – गंगा नदी के विभिन्न घाट 

8: वाराणसी के पान का स्वाद (Taste Varanasi Paan)

वाराणसी आने पर यहाँ के पान का स्वाद अवश्य चखे. वाराणसी के पान का स्वाद सम्पूर्ण भारत में मिलने वाले पान के स्वाद से बिलकुल अलग है. वाराणसी में चूना, गुलाब की चटनी , कत्था , सुपारी आदि लगा कर पान बनाया जाता है.  यह पान खाने में बेहद स्वादिस्ट लगता है. 

स्थान – रामचंद्र चौरसिया पान भण्डार 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »