Telhar Kund Waterfall- तेलहर जल प्रपात की जानकारी

Telhar Waterfall in Kaimur- तेलहर जल प्रपात

तेलहर जल प्रपात बिहार के मुख्य आकर्षण स्थलों में से एक है। तेलहर जल प्रपात में ऊंचाई से गिरता हुआ पानी आकर्षण का मुख्य केंद्र है। तेलहर जल प्रपात जितना खूबसूरत ऊंचाई पर है उससे कई गुना अधिक खूबसूरत निचले स्तर पर है। तेलहर जलप्रपात की खूबसूरती को देखने के लिए दूर दराज़ से लोग आते है।

तेलहर जल प्रपात कहाँ स्थित है -Telhar Waterfall Location

तेलहर जलप्रपात बिहार के कैमूर जिले में रोहतास पठार पर दुर्गावती नदी के निकट स्थित है।

तेलहर जल प्रपात का विवरण-Telhar Waterfall Details

तेलहर जलप्रपात एक बेहद खूबसूरत जल प्रपात है। तेलहर जलप्रपात बेहद ऊंचाई वाला झरना है। ये झरना तेलहर कुंड झील में आकर समाप्त होता है। जो की देखने में बेहद मनमोहक लगता है। तेलहर जल प्रपात अद्भुत दृश्यों से घिरा हुआ है जो की पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

यहाँ आस पास घूमने के लिए अन्य स्थान भी है जैसे की -करमचट बाँध और मुंडेश्वरी मंदिर आदि। यह दोनों दोनों स्थान बिहार के पर्यटनीय स्थानों में से है। 

तेलहर जल प्रपात घूमने जाने का उत्तम समय-Best time to visit Telhar Waterfall

तेलहर जल प्रपात घूमने के लिए कभी भी जा सकते है। इसके अलावा यहाँ घूमने का सही समय है बरसात के समय या बरसात के बाद वाला समय क्योंकि इस समय यहाँ का जल स्तर अच्छा हो जाता है ओर झरना देखने में बेहद खूबसूरत लगता है।

कैसे पहुंचे तेलहर जल प्रपात-How to reach Telhar Waterfall

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट उत्तर कर आसानी से तेलहर पहुंच सकते है।  वाराणसी एयरपोर्ट से तेलहर जल प्रपात  की दूरी 127 किलोमीटर है।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा भभुआ रेलवे स्टेशन बिहार उतर कर आसानी से तेलहर जल प्रपात पहुंच सकते है। भभुआ रेलवे स्टेशन से तेलहर जल प्रपात की दूरी 46 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »