Sindhi Dharamshala in Varanasi

उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के तट पर बसा हुआ वाराणसी एक प्राचीन शहर है, जहां पर सनातन धर्म के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग श्री काशी विश्वनाथ जी विराजमान हैं, जिनकी एक झलक के लिए लाखों श्रृद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है। यहां मौजूद अस्सी घाट वाराणसी का दिल है, जहां से सूर्यास्त और सूर्योदय का नजारा काफी लाजवाब दिखाई देता है। यहां के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती को देखने हजारों लोग आते हैं, जो कि एक कमंडल पर दीयों को जलाकर होने वाली लयबद्ध आरती है। गंगा आरती देखने के अनुभव को शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल हैं, इसके लिए तो आपको वाराणसी आना हीं होगा। अगर आप वाराणसी आएं है और यहां पर स्थित सिंधी समाज की धर्मशाला में रुकना चाहते है तो उसकी जानकारी इस ब्लॉग में आपको मिल जाएगी।

SINDHI DHARMSHALA VARANASI – सिंधी धर्मशाला वाराणसी

काशी आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए यह धर्मशाला एक सुलभ स्थान प्रदान करती है। इस धर्मशाला से आप पैदल हीं काशी विश्वनाथ मंदिर तक पहुंच सकते हैं और यहां से घाट की भी दुरी ज्यादा नहीं है। धर्मशाला में आपको गैर वातानुकूलित वाले रूम सबसे कम दामों में मिलने के साथ गर्म पानी की सुविधा भी मिल जाती है। यहाँ ठहरने के लिए आपके पास आईडी कार्ड और मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य हैं। मोबाईल चार्जिंग के लिए आपको चार्जिंग साॅकेट भी मिल जाती है। यहां आपको मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी की सुविधा के साथ सिंगल बिस्तर वाले रूम ही उपलब्ध होते हैं।

धर्मशाला में भोजनालय नहीं है लेकिन आपको आसपास कई सारे अच्छे भोजनालय मिल जायेगे जहा आप शुद्ध शाकाहारी भोजन कर सकते है। धर्मशाला में पीने के लिए साधारण पेयजल उपलब्ध होता है। यहां पर किसी भी प्रकार का नशा या मदिरा का सेवन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है और‌ गंदगी फैलाने पर आपके ऊपर जुर्माने का भी प्रावधान है, जो कि अनिवार्य है। कुल मिलाकर आपके कम बजट के हिसाब से यह एक अच्छा धर्मशाला है।

कमरे के लिए आपको Rs 600 से Rs 1200 के बीच चार्ज किया जाता है। ये समय पर निर्भर करता है जैसे महाशिवरात्रि, नववर्ष, देव दीवाली के अवसर पर प्रायः काफी भीड़ रहता है ऐसे समय में रूम के लिए ज्यादा चार्ज करते है, और रूम की उलब्धता भी कम रहती है।

Sindhi Dharamshala Varanasi Address

Luxa Road, Jahumandi, Siddhagiri bagh, Varanasi, Uttar Pradesh, 221001.

(लक्सा रोड़, जहुमंडी, सिद्धगिरी बाग, वाराणसी, उत्तर प्रदेश, 221001.)

इसका लोकेशन काशी विश्वनाथ मंदिर से थोड़े दूर पर है, लक्सा से आप मंदिर या घाटों पर पैदल भी जा सकते है। लक्सा से जाते समय बनारस के कई प्रसिद्ध दुकाने रास्ते में मिलेंगे जहा आप शॉपिंग भी कर सकते है।

तो दोस्तों यदि आप वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने और घूमने आये है परन्तु आपका बजट अगर कम है, तो हमारी बताई गई सिंधी धर्मशाला में रुक सकते है और हमें कमेंट करके बताइएगा कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »