Rudraksha Convention Centre in Varanasi

Rudraksh Convention Center Varanasi- रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर वाराणसी

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर वाराणसी के प्रमुख पर्यटनीय स्थलों में से एक है। इसका उद्घाटन भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर मुख्य रूप से एक सम्मलेन केंद्र है जिसे की बेहद खूबसूरती के साथ निर्मित व् सुसज्जित किया गया है।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के निर्माण की नीव 2015 के दौरान भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के साथ वाराणसी दौरे के समय रखी थी। इसके बाद वर्ष 2018 में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कार्य शुरू हुआ। वर्ष 2021 में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पूर्ण रूप से बनकर तैयार हो गया था।

कहां स्थित है रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर-Rudraksh Convention Centre Location

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर उत्तरप्रदेश के वाराणसी में सिगरा क्षेत्र के अंतर्गत स्थित है।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर-Rudraksh Convention Centre Details

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर भारतीय प्रधान मंत्री की भारतविकास योजनाओ में से एक योजना का हिस्सा है। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर करीब 278 हेक्टेयर भूमि में निर्मित दो मंजिला ईमारत है। इस सम्मलेन हॉल में करीब 1200 लोगो के बैठने की क्षमता है। इसके अलावा यहाँ करीब 120 वाहनों के पार्किंग की सुविधा है।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का मुख्य आकर्षण केंद्र है की रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की छत पर 108 रुद्राक्ष स्थापित किये गए है जो की देखने में बेहद खूबसूरत लगते है।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निर्माण मुख्य रूप से इंडो जापान शैली में हुआ है। इस सम्मलेन हॉल में निर्मित गैलरी को सुन्दर चित्रों, आकृतियों के साथ सुसज्जित किया गया है जो की देखने में बहुत सुन्दर लगता है।रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर कन्वेंशन सेंटर इस लिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि इस की ईमारत शिव लिंग के अकार में बनी हुई है। 

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में विकलांगो के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, जिसके तहत विकलांगो के लिए प्रवेश द्वार और निकास द्वार विशेष रूप से निर्मित है और हर द्वार पर छः – छः व्हील चेयर भी रखी गई है। जिससे की विकलांग व्यक्तियों को सम्मलेन हॉल में आने जाने के लिए कोई परेशानी न हो।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस सम्म्मेलन हॉल को पूर्ण रूप से सीसीटीवि कमरे से युक्त रखा है, ताकि हॉल में होने वाली हर हलचल पर नज़र रखी जा सके। 

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर को मुख्य रूप से सांस्कृतिक और आधुनिक सभाओ के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। इस सम्मलेन हॉल को बनाने में करीब 186 करोड़ भारतीय रूपए की लागत आई है।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर घूमने का उत्तम समय-Best time to visit Rudraksh Convention Centre

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर घूमने के लिए सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक सप्ताह के किसी भी दिन जा सकते है।

कैसे पहुंचे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर-How to reach Rudraksh Convention Centre

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट पर उतर कर आसानी से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पंहुचा जा सकता है। वाराणसी एयरपोर्ट से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की दूरी 23 किलोमीटर है।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट उतर कर आसानी से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पंहुचा जा सकता है। वाराणसी रेलवे स्टेशन से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की दूरी 2 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »