Railway Station Near Kashi Vishwanath Temple

Nearest Railway Station to Kashi Vishwanath Temple

काशी विश्वनाथ बाबा महाकाल की पवित्र नगरी है. यहाँ बाबा महाकाल दिव्य रूप में अपने श्रद्धालुओं को दर्शन देते है. काशी विश्वनाथ में भगवान् शिव के दर्शन का बहुत महत्व है. इसी कारण से यहाँ हज़ारो की संख्या में लोग दर्शन करने के लिए आते है. 

काशी विश्वनाथ उत्तरप्रदेश, वाराणसी में स्थित है. वाराणसी भारत का एक ऐसा शहर है जो की भारत के बाकी सभी राज्यों से रेल मार्ग, वायु मार्ग और सड़क मार्ग द्वारा अच्छे से जुड़ा हुआ है. 

इस वजह से यहाँ भारत व् विश्व के पर्यटक आसानी से बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचते है. काशी विश्वनाथ पहुंचने के लिए सबसे सरल और सुगम मार्ग रेल मार्ग है. 

वाराणसी में अनेक रेलवे स्टेशन जहां से आसानी से काशी विश्वनाथ पंहुचा जा सकता है.

Kashi Vishwanath Temple near Railway Station-

Varanasi City railway Station- वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन से काशी विश्वनाथ मंदिर की दूरी करीब 3.3 किलोमीटर की है. यहाँ से ऑटो या टैक्सी द्वारा आसानी से वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन पंहुचा जा सकता है. इस स्टेशन से मुख्यतया आस पास के जिलों या कुछ प्रदेशो के लिए ट्रैन मिलती है।  

Varanasi Junction Railway station-वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन से काशी विश्वनाथ की दूरी 4 किलोमीटर है. यहाँ से आसानी से काशी विश्वनाथ के लिए ऑटो और टैक्सी मिल जायेगे. वाराणसी जंक्शन यह का सबसे प्रमुख रेल स्टेशन है यह से पुरे भारत के लिए ट्रैन मिलती है।  

Benaras Railway station: यह वाराणसी का सबसे आधुनिक स्टेशन है जिसको एयरपोर्ट के तर्ज पर विकसित किया गया है। यह से भी काफी ट्रैन चलती है। यह स्टेशन वाराणसी के मंडुआडीह नामक जगह पर स्थित है।   

इनके अलावा भूलनपुर रेलवे स्टेशन, व्यासनगर रेलवे स्टेशन , सारनाथ रेलवे स्टेशन, लोहता रेलवे स्टेशन, शिवपुर रेलवे स्टेशन भी काशी विश्ववनाथ मंदिर से 5  से 10 किलोमीटर के दायरे में ही स्थित है. यहाँ से भी आसानी से काशी विश्वनाथ मंदिर पंहुचा जा सकता है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »