Nauka dari Waterfall- नौका दरी जल प्रपात

नौका दरी जल प्रपात उत्तरप्रदेश के मुख्य आकर्षक झरनो में से एक है। यहाँ की खूबसूरती को देखने के लिए देश विदेश से अनेक सैलानी यहाँ घूमने के लिए आते है। नौका दरी जल प्रपात में ऊंचाई से गिरता हुआ पानी ही आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

नौका दरी जल प्रपात कहाँ स्थित है-Nauka dari Waterfall Location

नौका दरी जल प्रपात उत्तरप्रदेश के चंदौली जिले के छतो क्षेत्र में स्थित है ।

नौका दरी जल प्रपात का विवरण-Nauka dari Waterfall Details

नौका दरी जल प्रपात जल प्रपात के चारो ओर हरियाली फैली हुई है जिस कारण से जल प्रपात की खूबसूरती कई गुना तक बढ़ जाती है। नौका दरी जल प्रपात बहुत विस्तृत जल प्रपात है। 

 नौका दरी जल प्रपात में ऊंचाई में ऊंचाई से गिरता हुआ पानी बेहद खूबसूरत लगता है। यही कारण है की यहाँ स्थानीय लोगो के साथ साथ पर्यटक भी अपना समय बिताने आते है।

उत्तरप्रदेश सरकार ने नौका दरी जल प्रपात को एक अच्छे पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित कर दिया है। यहाँ उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा सुरक्षा के लिए विशेष सावधानी अपनाई जाती है।

नौका दरी जल प्रपात घूमने जाने का उत्तम समय-Best time to visit Nauka dari Waterfall

नौका दरी जल प्रपात घूमने के लिए कभी भी जा सकते है। इसके अलावा यहाँ घूमने का सही समय है बरसात के समय या बरसात के बाद वाला समय क्योंकि इस समय यहाँ का जल स्तर अच्छा हो जाता है ओर झरना देखने में बेहद खूबसूरत लगता है।

कैसे पहुंचे नौका दरी जल प्रपात-How to reach Nauka dari Waterfall

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट उत्तर कर आसानी से नौका दरी पहुंच सकते है। वाराणसी एयरपोर्ट से नौका दरी जल प्रपात की दूरी 71 किलोमीटर है।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा भूलनपुर रेलवे स्टेशन उतर कर आसानी से नौका दरी जल प्रपात पहुंच सकते है। भूलनपुर  रेलवे स्टेशन से नौका दरी जल प्रपात की दूरी 46 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »