MV Ganga Vilas Ship Cruise- दुनिया की सबसे लम्बी क्रूज यात्री यान की जानकारी

Ganga Vilas Cruise Varanasi- गंगा विलास क्रूज शिप

वाराणसी शहर उत्तरप्रदेश में गंगा नदी के तट पर बसा हुआ एक प्राचीन शहर है । वाराणसी शहर विश्व भर में अपने मंदिरो के लिए जाना जाता है। यहाँ प्रति वर्ष देश विदेश से अनेक पर्यटक व् श्रद्धालु घूमने के लिए आते है।

श्रद्धालु और पर्यटकों की यात्रा को और अधिक खास बनाने के लिए पवित्र नगरी वाराणसी में दुनिया की सबसे लम्बी क्रूज यात्रा प्रारम्भ हो गई है। गंगा विलास शिप क्रूज सम्पूर्ण यात्रा के दौरान अपने मेहमानो को एक बेहद खूबसूरत अनुभव प्रदान करता है ।

13 जनवरी 2023 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी वाराणसी में  ” गंगा विलास शिप क्रूज ” यात्रा का उद्घाटन किया है। गंगा विलास शिप क्रूज करीब 3200 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा। अपनी यात्रा के दौरान  क्रूज 27 नदियों के रास्ते वाराणसी से चलकर बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक पहुँचता है । गंगा विलास शिप क्रूज अपनी इस यात्रा को करीब 51 दिन में पूरा करता है ।

क्या है, गंगा विलास शिप क्रूज -What is Ganga Vilas Ship Cruise

गंगा विलास शिप क्रूज भारत का पहला सबसे बड़ा रिवर शिप क्रूज है। इस तरह का शिप क्रूज भारत में पहली बार चला है। गंगा विलास शिप क्रूज की चौड़ाई करीब 128 मीटर है और इसकी लम्बाई 625 मीटर है। इस क्रूज पर 18 खूबसूरत सुइट है जिनमे करीब 36 लोग रुक सकते है। इसके अलावा इस क्रूज पर सनडेक , रेस्टॉरेंट आदि की सुविधा भी है।

गंगा विलास शिप क्रूज में उपलब्ध सुविधाएं-Ganga Vilas Ship Cruise Facilities

गंगा विलास शिप क्रूज लक्ज़री सुविधाओं से परिपूर्ण है। इस क्रूज में मेहमानो के लिए 18 लक्ज़री सुइट है जो की मॉडर्न तकनीक और लक्ज़री से परिपूर्ण है। इसके साथ साथ क्रूज पर 40 व्यक्तियों की क्षमता वाला एक रेस्टॉरेंट है जो की भारतीय व् कॉन्टिनेंटल व्यंजन प्रदान करता है । गंगा विलास शिप क्रूज में सनडेक के साथ साथ कॉफ़ी टेबल भी मौजूद है जहाँ मेहमान अपना वक़्त बिता सकते है। इसके अलावा क्रूज पर स्पा , फ्रेंच बालकनी , LED टीवी , स्मोक अलार्म , आदि अनेक सुविधाएं उपलब्ध है।

गंगा विलास शिप क्रूज खासियत-Ganga Vilas Cruise Characteristic

गंगा विलास शिप क्रूज पूरी तरह से मेड इन इंडिया है और इसे पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है।   इस क्रूज में लकड़ी के फर्श का उपयोग किया गया है। साथ ही साथ यह क्रूज नारंगी, हरे और पीले रंग के इंटीरियर से सजा हुआ है। जो कि बेहद शांत वातावरण का एहसास प्रदान करेगा ।

 गंगा विलास शिप क्रूज में इको फ्रेंडली सीवेज ट्रीटमेंट यूनिट भी स्थित है जिससे कि वातावरण में कोई प्रदूषण न हो। इस क्रूज में डीज़ल इंजन के एक कम प्रदूषण वाले संस्करण का उपयोग किया गया है जिससे कि क्रूज का तेल नदी में न फैले और प्रदूषण न हो। इन सभी के साथ साथ क्रूज के अंदर प्लास्टिक बोतल व् अन्य किसी प्रकार का प्लास्टिक न रखने का भी निर्देश दिया गया है।

गंगा विलास शिप क्रूज यात्रा विस्तार-Ganga Vilas Ship Cruise Journey Details

गंगा विलास शिप क्रूज अपनी यात्रा वाराणसी में गंगा नदी से शुरू करके करीब 27 नदी मार्ग से गुजरेगा  जिसमे गंगा , भागीरथी , हुगली , ब्रह्मपुत्र , वेस्ट कोस्ट कैनाल आदि नदी शामिल है । इस दौरान क्रूज वाराणसी से चलकर बक्सर , रामनगर , ग़ाज़ीपुर होते हुए पटना जायेगा ।  पटना से पुनः फरक्खा और मुर्शिदाबाद होते हुए  यह क्रूज कोलकाता जायेगा । कोलकाता से बांग्लादेश होते हुए गुवाहाटी और सिबसागर के रास्ते यह क्रूज डिब्रूगढ़ जायेगा ।

गंगा विलास शिप क्रूज अपनी यात्रा के दौरान रास्ते में आने वाले प्रसिद्ध स्थानों पर रुकेगा जैसे की काज़ीरंगा नेशनल पार्क, सुंदरवन डेल्टा आदि।

गंगा विलास शिप क्रूज टिकट मूल्य-Ganga Vilas Ship Cruise Ticket Price

गंगा विलास शिप क्रूज एक लक्ज़री क्रूज है। इस क्रूज पर यात्रा करना एक बेहद खास अनुभव प्रदान करता है । लक्ज़री सुविधाओं से परिपूर्ण होने के कारण इस लक्ज़री क्रूज का टिकट सामान्य से अधिक है। गंगा विलास शिप क्रूज कि सम्पूर्ण यात्रा का टिकट करीब 13 लाख रूपए है और प्रतिदिन  का अनुमानित टिकट 25000 रूपए है। 

गंगा विलास शिप क्रूज टिकट ऑनलाइन बुकिंग-Ganga Vilas Ship Cruise online ticket booking

गंगा विलास शिप क्रूज की टिकट को आसानी से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। क्रूज की टिकट बुकिंग के लिए अंतरा गंगा विलास की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर टिकट बुक किये जा सकते है।

अंतरा गंगा विलास की ऑफिसियल वेबसाइट – www.antaracruises.com

गंगा विलास शिप क्रूज एक बेहद खास अनुभव प्रदान करने वाली यात्रा पर है। इस यात्रा के दौरान भारत के पर्यटन को अधिक बढ़ावा मिलेगा। साथ ही साथ भारत तथा बांग्लादेश भी पर्यटन कि दृष्टि से जुड़ेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »