Malaiyo in Varanasi: वाराणसी की प्रसिद्ध मलाइयो स्वीट

Varanasi Malaiyo:

वाराणसी अपने लाजवाब व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। सबसे खास बात है यहाँ आपको सारे फेमस फूड्स सड़क किनारे ठेलो और फेमस दुकानों पर आसानी से मिल जायेगे। कुछ स्ट्रीट फ़ूड जो बहुत मशहूर हैं, उनमें “आलू टिक्की चाट”, “कचौरी-जलेबी”, “टमाटर चाट”, “लौंगलाता” और कई तरह की जीभ ललचाने वाली मिठाइयाँ शामिल हैं। ये ऐसे व्यञजन है जो आमतौर पर सभी जानते है लेकिन हम आपको आज वाराणसी के एक ऐसे व्यंजन के बारे में बतायेगे जिसके बारे में कम लोग जानते है जो बहुत ही लजीज होता है उसका नाम है “मलाईयो”(Malaiyo) जो मुश्किल से साल भर में केवल 3 महीने के लिए उपलब्ध रहता है, यह एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे आप आज़मा सकते हैं।

मलईयो(Varanasi Malaiyo) दूध से बनाई जाती है और यह सिर्फ़ सर्दियों में ही उपलब्ध होती है, ज़्यादातर नवंबर से फ़रवरी तक। अगर कोई इस अवधि में वाराणसी जाने की योजना बना रहा है, तो मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूँ कि यह “मलाईयो” को जरूर खाये और ये आपको बेहद पसंद आएगा।  

मलाइयो की विशेषता

मलाइयो बनाने के लिए दूध को 12 घंटे से भी अधिक की एक लम्बी प्रक्रिया से गुजारा जाता है। इसके लिए सबसे पहले दूध को उबाला जाता है। उबले हुए दूध को सारी रात खुले आसमान के नीचे रखा जाता है। इसके बाद दूध को सुबह सुबह मथा जाता है।

दूध को मथने के बाद जो झाग बनता है उसमे चीनी केसर, पिस्ता, मेवा , इलाइची मिला कर जो स्वादिस्ट व्यंजन बनता है उसे मलाइयो कहते है। मलाइयो को जब खाया जाता है तो मलाइयो मुँह में जाते ही घुल जाता है। यह बात मलाइयो को बेहद ख़ास बनाती है।

मलाइयो बनाने की खास प्रक्रिया

मलाइयो बनाने की एक खास प्रक्रिया होती है। इस प्रकिया को बड़े ध्यान से किया जाता है तभी मलाइयो का असली स्वाद आता है। मलाइयो बनाने के लिए दूध को सारी रात खुले आसमान के नीचे रखा जाता है। जिससे की ओस की बुँदे दूध में गिर सके। असली मलाइयो का स्वाद सुबह करीब बारह बजे तक ही लिया जा सकता है। जैसे जैसे धूप होती है मलाइयो झाग से पिघल कर दूध बन जाती है।

Malaiyo Shop in Varanasi- वाराणसी में मलाइयो की प्रसिद्ध दुकाने

• श्री जी स्वीट एंड मिल्क ( Shree ji sweet and milk )

Address: Choukhamba, Varanasi 221001

It is the best place for Mallaiyo in the morning after 8 am. You can come here and get your Malaiyo. When you finish it they will give you a free glass of sweet milk.

• मार्कण्डेय की मलाइयो ( Markandey malaiyo )

Address: Ghasi Tola, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

चौखम्भा (पक्का महाल) इलाके में गोपाल जी मंदिर के सामने मार्कंडेय सरदार की दुकान है जो करीब 100 साल पुरानी छोटी सी दुकान है। इस दुकान पर, मलइयो बिना किसी मिलावट के तैयार की जाती है और इस स्वादिष्ट व्यंजन को उसके सबसे शुद्ध और मूल रूप में आपको कुल्हड़ में परोसा जाता है।  

• पहलवान लस्सी भण्डार (Pehalwaan lassi bhandar)

Address: Pandit Madan Mohan Malviya Rd, Ravidas Gate, Anandbagh, Lanka, Varanasi, Uttar Pradesh 221005

पहलवान लस्सी भंडार वाराणसी की बहुत पुरानी और प्रसिद्ध दुकान है जो लस्सी के लिए फेमस है लेकिन यहाँ आपको सीजन में अच्छे क्वालिटी का मलइयो भी मिल जाता है जो बहुत स्वादिष्ट होता है।

• द्वारकापुर दूध बिहारी वाले ( Dwarka pur dudh bihari wale)

Address: Bulanala, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

यहाँ सुबह के समय मिलने वाली मलइयो बहुत अच्छी होती है। थाने के बगल में कोने पर स्थित यह जगह आसानी से मिल जाती है।

इन दुकानों पर जा कर वाराणसी की प्रसिद्ध मलाइयो का स्वाद ले सकते है। 

ध्यान रखे की आप मलाइयो का सेवन सुबह 12 बजे तक कर ले। यदि किसी दुकान पर दोपहर के बाद भी मलाइयो मिलता है तो वह मिलावटी मलाइयो होगा। क्योकि असली मलाइयो गर्मी के कारण पिघल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »