Maheshwari Dharamshala in Varanasi

Maheshwari Dharamshala, Varanasi

भगवान शिव की नगरी के नाम से मशहूर वाराणसी हिंदू धर्म के लिए एक पवित्र स्थान हैं। यहां पर अभी बने हुए काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पर आते हैं, और‌ बाबा विश्वनाथ से अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं। लेकिन जो मूल मंदिर है वो अत्यंत प्राचीन है। वैसै तो माहेश्वरी समाज की पूरे भारत भर में बहुत सारी धर्मशालाएं है, जिसमें हजारों यात्री रोजाना ठहरते है। इन सबके बीच माहेश्वरी समाज की एक बहुत हीं सुन्दर और किफायती धर्मशाला वाराणसी में भी स्थित है, जिसके बारे में पूरी जानकारी हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको दे रहे है।

Shri Maheshwari Dharamshala in Varanasi Address

माहेश्वरी धर्मशाला काशी विश्वनाथ मंदिर के पास में स्थित है, जिसका पूरा पता कुछ इस प्रकार से हैं।

62/98, Sapta Sagar Mandir , Karna Ghanta, Jalapa Devi Road, Near Bulanala Chowk, Varanasi, Uttar Pradesh – 221001.

माहेश्वरी धर्मशाला के बारे में विवरण

Room type: 2 bed deluxe ac room and 2 Single Beds

वाराणसी के मैदागिन में स्थित माहेश्वरी धर्मशाला यात्रियों के ठहरने की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराता है। धर्मशाला के बारे में अच्छी बात यह है कि यह धर्मशाला काल भैरव मंदिर, दशाश्वमेध घाट और काशी विश्वनाथ मंदिर के पास में स्थित है, जो आपके आवागमन हेतु बहुत हीं अच्छी बात हैं। यह धर्मशाला संकरी गलियों में स्थित है, इसलिए ऑटो वहां तक ​​नहीं पहुंच सकता है, तो आपको थोड़ा सा उतरकर पैदल चलना होगा। धर्मशाला तक पहुँचने के लिए आपको मुख्य सड़क से २०० मीटर पैदल चलना पड़ता है और सामान के साथ चलना मुश्किल हो जाता है।

धर्मशाला के कमरों की बात करें तो वे बहुत ही साफ-सुथरे हैं और यहां के बाथरूम भी साफ-सुथरे हैं। सामान्य कमरे का शुल्क ₹500 प्रतिदिन और ₹1100 शुल्क डीलक्स एसी वाले कमरों का है। यहां मिलने वाली चादरें और कंबल भी साफ होने के साथ नहाने के लिए आपको गर्म पानी की भी व्यवस्था मिल जाती है। धर्मशाला के भीतर ही एक भोजनशाला भी है, जहाँ आपको शाकाहारी भोजन परोसा जाता है और दोपहर को मिलने वाले भोजन के लिए प्रति व्यक्ति शुल्क ₹100 है। धर्मशाला का मुख्य द्वार रात्रि 10.00 बजे से 05.00 बजे के बीच बंद रहता है और पीने के लिए ठंडा पानी उपलब्ध कमरे के बाहर सामूहिक रूप से सबके लिए उपलब्ध रहता हैं। यदि आपका पहले से ही आने का कोई प्लान हो तो आप यहां के बूकिंग नम्बर पर बात करके अपने कक्ष का रिजर्वेशन कम्फर्म करा सकते हैं।

Places to visit in Varanasi near Maheshwari Dharamshala

Kashi Vishwanath Temple – 1 km

Dasaswamedh Ghat – 1.5 km

Manikarnika Ghat- 1 km

Bharat Mata Mandir – 3 km

Assi Ghat – 3.5 km

Tulsi Manas Temple – 4 km

तो‌ दोस्तों यदि आप भी वाराणसी आए हैं, तो यहां पर स्थित माहेश्वरी समाज की धर्मशाला में जरूर ठहरिएगा और हमें कमेंट करके बताइएगा कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »