Laung Lata, Varanasi: वाराणसी का प्रसिद्ध लौंगलता

Laung Lata Mithai: लौंगलता

लौंगलता एक विशेष प्रकार की मिठाई हैं जो पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल के इलाको में बनाई जाती है। बनारस का लौंगलता बहुत ही खास होता हैं आप जब भी वाराणसी जाये बनारसी लौंगलता जरूर खाये।  

वाराणसी को सात वार नौ त्यौहार 56 मिष्ठान वाली नगरी के नाम से जाना जाता हैं। वाराणसी में लौंगलता को सभी मिष्ठानो की महारानी कहा जाता है। वाराणसी में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जिसने लौंग लता का स्वाद ना चखा हो। वाराणसी में मिलने वाले लौंगलता का स्वाद अद्वितीय है जो भारत के किसी और राज्य के लौंगलता में नहीं मिल सकता है। इस पोस्ट में हम आपको बनारसी लौंगलता( Laung Lata Varanasi) के बारे में बतायेगे।

वाराणसी में मिलने वाली लौंग लता की खासियत

लौंग लता वाराणसी में सर्वाधिक मिलने वाली मिठाई है। वाराणसी की हर मिठाई के दुकान पर आपको लौंगलता मिल जायेगा।  

लौंगलता को मुख्य रूप से मैदा ,खोया,व् चासनी से तैयार किया जाता है, मैदे को मोयन लगा कर बहुत नरम गूंथा जाता है उसके बाद छोटी छोटी लोई बना कर पतला पतला बेला जाता है |

लोई बेलने के बाद उसमे खोया और मेवे का मिश्रण भरा जाता है और लोई को चौकोर आकार में लिफाफे की तरह बंद कर दिया जाता है और ऊपर से एक लौंग लगा दी जाती है |

फिर भरे हुए लौंग लता को घी में सका जाता है और फिर गर्म गर्म लौंग लता को चासनी में दाल दिया जाता है।

इस प्रकार से वाराणसी का प्रसिद्ध लौंगलता तैयार हो जाता है। एक लम्बे चरण के बाद वाराणसी का लौंगलता तैयार होता है यही कारण है की वाराणसी में मिलने वाला लौंग लता स्वादिष्ट होता है।

वाराणसी के लौंग लता की विशेषता

  • वाराणसी में लौंगलता को कागज के दोने में नहीं बल्कि पत्तो के दोने में परोसा जाता है जिसकी वजह से लौंग लता का स्वाद दुगना हो जाता है.
  • वाराणसी का एक रिवाज़ है की लौंगलता को हाथो से खाया जाता है न की चम्मच से, इस कारण से भी लौंगलता का स्वाद अधिक हो जाता है.
  • वाराणसी में लौंगलता आपको सभी कीमतों में मिल जायेगा जैसे की 12 से 15 रूपए पीस 400 और 500 से रूपए किलो भी, इसलिए कह सकते है वाराणसी के लौंगलता को सभी वर्ग के लोग खा सकते है.

Best Launglata in Varanasi/कहाँ खाये वाराणसी का प्रसिद्ध लौंगलता

1: The Ram Bhandar

Address: Katra Ratanlal, Thatheri Bazar, Govindpura, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

2: New Rajshree Sweets

Address: Near, Kachahari Chauraha, Golghar, Hamrautia, Varanasi, Uttar Pradesh 221002

3: Ksheer Sagar, Sonarpura

Address: B-15/45, Sonarpura Road, Sonarpura, Tilbhandeshwer, Bhelupur, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

इन स्थानों पर वाराणसी का प्रसिद्ध लौंगलता आप खा सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »