Lalita Gauri Temple Varanasi : ललिता गौरी मंदिर वाराणसी

Lalita Gauri Mandir Varanasi- ललिता गौरी मंदिर

वाराणसी में यूँ तो बहुत से घाट हैं जो कि अपना अलग ही महत्व रखते हैं उन्हीं में से एक महत्वपूर्ण घाट है गंगा नदी का ललिता घाट जहाँ पर ललिता गौरी का प्रसिद्ध मंदिर है. यह ललिता देवी को समर्पित है. दस देवियों का एक समूह है जिसे महाविदास या दशा विदास कहा जाता है, ललिता देवी उन्हीं देवियों की सबसे माननीय और शक्तिशाली देवी हैं, जो कि महाकामेश्वर् की पत्नि हैं. ललिता देवी पार्वती महा त्रिपुर सुंदरी का ही अवतार है, ऐसी मान्यता है कि अगर माँ ललिता गौरी के मंदिर में जो मनोकामना मांगी जाए वह ज़रूर पूरी होती है. ललिता गौरी मंदिर को ललिता माता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है.

Significance And Religious Belief | महत्व और धार्मिक विश्वास

हिन्दू धर्म के अनुसार ऐसी मान्यता है कि जो कोई पार्वती का तीसरा रूप अर्थात ललिता देवी की सच्चे मन और श्रद्धा से पूजा अर्चना करता है उसे धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है, अगर कोई संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना करता है तो उसे संतान प्राप्त होती है, कुवारी लड़की या लड़का शादी के लिए प्रार्थना करते हैं तो उनकी जल्द शादी हो जाती है, मान्यता के अनुसार ललिता देवी रोगों को दूर करती है और चैत्र नवरात में ललिता देवी की खास पूजा अर्चना की जाती है और अश्विन मास, कृष्ण पक्ष, दिव्तिया पूर्णिमा के दूसरे दिन ललिता गोरी की पूजा करना शुभ माना जाता है.

History Of Lalita Gouri Temple | ललिता गौरी मंदिर का इतिहास

जब नेपाल के राजा राणा बहादुर शाह ने किसी कारण वाराणसी में शरण ली थी तब उन्होंने यहाँ शिव मंदिर बनाने का निर्णय लिया और साथ ही ललिता देवी का मंदिर भी बनवाया. उन्होंने इस मंदिर का निर्माण सन् 1806 में शुरू करवा दिया, मगर जब वह नेपाल गए तो उनकी हत्या करदी गयी जिस कारण निर्माण कार्य बीच में ही रुक गया जिसे बाद में उनके बेटे गिरबंन युद्धा बिर्कम शाह ने सन् 1843 में मंदिर का निर्माण पुरा कराया, जिसके निर्माण में 30 साल का समय लगा.

Timing Of Lalita Gouri Temple | ललिता गौरी मंदिर का समय

मंदिर प्रातः 5:00 बजे से 9:00 बजे तक व सायं 5:00 बजे से 9:30 तक खुलता है. और आसपास के मंदिर के समयनुसार इसका समय बदलता रहता है.

Architecture Of Lalita Gouri Temple | ललिता गौरी मंदिर का Architecture

यह मंदिर हिन्दू मंदिर वास्तुकला के आधार पर निर्माण किया गया है जबकि घाट को पशुपतिनाथ के समान बनाया गया है, मंदिर एक साधारण कमरे के समान है जिसमें ललिता देवी के साथ काशी देवी और भागीरथ देवी की मूर्तियाँ भी स्थापित हैं.

Address Of Lalita Gouri Temple | ललिता गौरी मंदिर का पता

ललिता गौरी मंदिर Ck. 1/67, ललिता घाट पर स्थित है। यह मंदिर ललिता घाट पर स्थित, नेपाली मंदिर के समीप स्थित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »