Kashish Waterfall – जानिये कशिश जलप्रपात इको टूरिज्म के बारे में

Kashish Waterfall Rohtas - कशिश जल प्रपात

कशिश जल प्रपात भारत के बिहार राज्य के प्रसिद्ध जल प्रपात में से एक है. यहाँ की खूबसूरती देश विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. कशिश जल प्रपात की खूबसूरती के कारण बिहार सरकार ने इस जलप्रपात को इको टूरिज्म के रूप में विकसित किया है.

कशिश जल प्रपात कहाँ स्थित है-kashish Waterfall location

कशिश जल प्रपात बिहार के पटना शहर से करीब 170 किलोमीटर दूर रोहतास जिले के अमझौर क्षेत्र के अंतर्गत कैमूर की पहाड़ियों में स्थित है.

कशिश जल प्रपात-kashish Waterfall Details

कशिश जल प्रपात बिहार का एक ऐसा जल प्रपात है जो की बेहद खूबसूरत है. यहाँ का मनोरम दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस जल प्रपात से चार धाराएं निकलती है जो की ऊंचाई से गिरती हुई बेहद खूबसूरत लगती है.

कशिश जल प्रपात करीब 850 फुट ऊँचा है.  इतनी ऊंचाई से गिरते हुए पानी की आवाज़ दूर दूर तक आसानी से सुनी जा सकती है. यहाँ पानी के गिरने आवाज़ प्राकृतिक मधुर संगीत के तरह अनुभव प्रदान करती है.

कशिश जल प्रपात घूमने का उत्तम समय-Best Time to Visitkashish Waterfall

कशिश जल प्रपात घूमने के लिए वर्ष भर में कभी भी जा सकते है.  साथ साथ यदि वर्षा ऋतू या उसके बाद कशिश जल प्रपात घूमने जाते है तो यह समय यहाँ घूमने का सबसे उत्तम समय है क्योंकि इस समय जल प्रपात में पानी की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जिससे की कशिश जल प्रपात की सुंदरता कई गुणा अधिक हो जाती है.

कैसे पहुंचे जल प्रपात-How to reachkashish Waterfall

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा पटना एयरपोर्ट पर उतर कर आसानी से कशिश एयरपोर्ट पंहुचा जा सकता है. पटना एयरपोर्ट से कशिश जल प्रपात की दूरी 166 किलोमीटर है.

रेल द्वारा – ट्रैन द्वारा सासाराम जंक्शन रेलवे स्टेशन उतर कर आसानी से कशिश  जल प्रपात पंहुचा जा सकता है.  सासाराम जंक्शन रेलवे स्टेशन से कशिश जल प्रपात की दूरी 41 किलोमीटर है.   

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »