Jantar Mantar in Varanasi : वाराणसी में स्थित जंतर मंतर की जानकारी

Varanasi Jantar Mantar- जंतर मंतर वाराणसी

जंतर मंतर वाराणसी के लोकप्रिय पर्यटनीय स्थानों में से एक है.  वाराणसी का जंतर मंतर ज्योतिष विज्ञान की प्रगति को दर्शाता है. 

वाराणसी के जंतर मंतर को यंत्र मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहाँ विभिन्न प्रकार के वाद्य यंत्रो का संग्रह स्थित है. यह सभी वाद्य यंत्र वर्तमान में भी जंतर मंतर के अंदर विद्यमान है.

कहाँ स्थित है वाराणसी का जंतर मंतर-Jantar Mantar in Varanasi Location

वाराणसी स्थित जंतर मंतर काशी विश्वनाथ मंदिर से 500 मीटर की दूरी पर दश्वामेध घाट के पास, मान पैलेस की छत पर स्थित है. वाराणसी में जंतर मंतर का निर्माण गंगा के उच्च जल स्तर से ऊपर किया गया है. 

जंतर मंतर, वाराणसी का विवरण-Jantar Mantar in Varanasi Details

वाराणसी का जंतर मंतर मुख्य रूप से एक वेधशाला है. इस जंतर मंतर की स्थापना वर्ष 1737 में महाराजा जय सिंह द्वितीय के करवाई गई थी. वाराणसी का जंतर मंतर महाराजा जय सिंह द्वारा निर्मित पांच वेधशालायों में से एक है. वाराणसी के अलावा दिल्ली, जयपुर, उज्जैन और मथुरा में राजा जय सिंह ने अन्य वेधशालायों का निर्माण करवाया है.     

वाराणसी के जंतर मंतर का निर्माण स्थानीय समय, ऊंचाई को मापने के उद्देश्य से किया गया है. इसके अलावा जंतर मंतर का उपयोग सूर्य, सितारों, ग्रहो की गिरावट मापने और ग्रहो की स्थिति का निर्धारण करने के लिए भी किया जाता था. वाराणसी स्थित जंतर मंतर में अनेक उपकरण स्थित है जिनके द्वारा सितारों की चाल, सितारों की स्थिति, सितारों की संख्या आदि का रिकॉर्ड रखा जा सके. 

 खगोलीय घटनाओ का आंकलन करने वाले सभी प्राचीन यंत्र यहाँ देखने के लिए मिल जायेगे.  यहाँ दिशा यंत्र, ध्रुव यंत्र, दिगांश यंत्र,कृतिवृन्त यंत्र ,प्रकाश  यंत्र , राम यंत्र , सम्राट यंत्र आदि प्रमुख यंत्र देखने के लिए मिल जायेगे.  

जंतर मंतर, वाराणसी घूमने का समय-Jantar Mantar in Varanasi Timing

  • सप्ताह के सभी दिन सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक. 
  • जंतर मंतर, वाराणसी प्रवेश शुल्क -Jantar Mantar in Varanasi Entry fee
  • भारतीय पर्यटक – 25 रूपए प्रति व्यक्ति
  • विदेशी पर्यटक – 300 रूपए प्रति व्यक्ति

जंतर मंतर, वाराणसी घूमने का समय-Jantar Mantar in Varanasi Timing

सप्ताह के सभी दिन सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक. 

जंतर मंतर, वाराणसी प्रवेश शुल्क -Jantar Mantar in Varanasi Entry fee

  • भारतीय पर्यटक – 25 रूपए प्रति व्यक्ति
  • विदेशी पर्यटक – 300 रूपए प्रति व्यक्ति

कैसे पहुंचे जंतर मंतर, वाराणसी-How to reach Jantar Mantar, Varanasi

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट उतर कर आसानी से जंतर मंतर पंहुचा जा सकता है.  वाराणसी एयरपोर्ट से जंतर मंतर की दूरी 25 किलोमीटर है. 

ट्रैन द्वारा – वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन उतर कर आसानी से जंतर मंतर पंहुचा जा सकता है. वाराणसी जंक्शन से जंतर मंतर की दूरी 4  किलोमीटर है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »