Jain Dharamshala in Varanasi near Railway Station

Jain Dharamshala in Varanasi

गंगा किनारे स्थित उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी विश्वनाथ के दर्शन करने देश विदेश से लोग आते है। यहां पर जल्द ही बना हुआ काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बहुत हीं अद्भुत और अलौकिक हैं। मंदिरों की नगरी होने से वाराणसी में भी जैन समाज कई सारे मंदिर हैं। यहां का पार्श्वनाथ मंदिर सबसे प्रतिष्ठित मंदिर है, जहां जैन समाज के 11वें जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ जी का जन्म हुआ था। यदि आप रेल के माध्यम से वाराणसी आते हैं और वहीं आस पास हीं कोई जैन धर्मशाला ढूंढ रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके बड़े काम आने वाली है, इस पोस्ट में आपको वाराणसी रेलवे स्टेशन के आसपास की जैन धर्मशालाओं की सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

1) JAIN DHARMSHALA & BHOJANSHALA – जैन धर्मशाला एवं भोजनशाला

Address: 80, Kamachaa Road, Jawahar Nagar Colony, Bhelupur, Varanasi, Uttar Pradesh, 221010.

वाराणसी रेलवे स्टेशन से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जैन धर्मशाला एवं भोजनशाला आपके रहने के लिए एक उचित स्थान हो सकता है। यहां पर आपको अच्छे और बड़े कमरे उचित दाम पर उपलब्ध हो जाते हैं। यह धर्मशाला दिगम्बर जैन समाज द्वारा संचालित की जाती हैं, जिसमें दिगंबर समाज के लोगों के अतिरिक्त अन्य जैन समाज के लोग भी रूक सकते हैं। इस धर्मशाला का वातावरण काफी शांत और आध्यात्मिक अनुभूति देने वाला है, जहां पर आपको प्रत्येक तरह की सुविधाएं प्राप्त हो जाती है। यहां आपको वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित दोनों तरह के रूम उपलब्ध हो जाते हैं। जिसमें गैर वातानुकूलित वाले रूम का चार्ज 300 रूपये प्रति व्यक्ति तथा वातानुकूलित कक्ष का चार्ज 700 से 1000 रूपये प्रति रूम तक होता है।

2 Bed Ac Room (Only Jain Samaj) Rs.784.00

3 Bed Ac Room (Only Jain Samaj) Rs.1,120.00

भोजन के लिए धर्मशाला के बाहर हीं आपको भोजनशाला मिल जाती है, जहां पर जैन‌ भोजन और नाश्ता आपको उपलब्ध हो जाता है। भोजनशाला में किसी भी प्रकार का जूठा छोड़ने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता हैं। भोजन की क्वालिटी एकदम उच्च स्तर की है। धर्मशाला में ठंड के मौसम में आपको नहाने के लिए गर्म पानी की फैसिलिटी भी मिल जाती है, साथ हीं बाथरूम में नहाने के लिए शाॅवर भी लगा हुआ हैं।

यह धर्मशाला सिर्फ जैन धरम के लोगो के लिए है। यहाँ से काशी विश्वनाथ मंदिर और जैन से जुड़े महत्वपूर्ण स्थल पास में ही है। धर्मशाला का मैनेजमेंट आपको कही आने जाने की पूरी जानकारी दे देगा।  

2) BHELUPUR DIGAMBAR JAIN DHARMSHALA – भेलुपुर दिगंबर जैन धर्मशाला

Address: Jain Mandir Complex, Jain Mandir Road, Beside Shree Parshvanath Digambar, Bhelupur, Varanasi, Uttar Pradesh, 221001.

वाराणसी रेलवे स्टेशन के बिलकुल पास कोई जैन धर्मशाला नहीं है, तो यहां से 3.8 किलोमीटर की दूरी पर आपको भेलुपुर दिगंबर जैन धर्मशाला मिल जायेगा, जो कि वाराणसी के मध्य में स्थित है।‌ यहां पर उपलब्ध कमरे क्लीन होने के साथ आपको आरामदायक नींद प्रदान करते हैं। धर्मशाला में एक आकर्षक बगीचा भी है जो यहाँ के माहौल को शांतिमय बनाता है। धर्मशाला के बाहर बने केम्पस में भगवान पार्श्वनाथ का बहुत हीं दिव्य मंदिर बना हुआ है। यह एक अच्छा स्थान होने के साथ आपको  Affordable Price  में AC और Non AC वाले रूम भी उपलब्ध करा देता है।

यहां पर AC वाले रूम 1000 रूपये तथा Non AC वाले रूम 400 रूपये में आसानी से मिल जाएंगे, जिसमें अटेच बाथरूम होने के साथ गीजर और शाॅवर भी लगा हुआ हैं। धर्मशाला में आपके पीने के लिए RO का शुद्ध पेयजल उपलब्ध हों जाता है। एक नार्मल बजट में यह धर्मशाला आपको ठहरने की अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करा देती है।

यहाँ पर भोजनशाला भी है जहां आपको जैन भोजन और बिना लहसुन प्याज वाले भोजन भी मिल जायेगे।  

निष्कर्ष

तो दोस्तों यदि आप रेल के माध्यम से वाराणसी आएं हैं और वहीं स्टेशन के आसपास मौजूद हमारी बताई गई जैन धर्मशालाओं में जरूर ठहरिएगा जहां आपको सारी सुविधाएं मिल जाएगी और ये धर्मशालाए सिर्फ जैन अनुयायियों के लिए है। हमें कमेंट करके बताइएगा कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »