Dharamshala in Varanasi Near Vishwanath Temple

Kashi Vishwanath Mandir Ke Pass Dharamshala

काशी को महादेव की नगरी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि वाराणसी मे काशी विश्वनाथ के रूप मे स्वयं भगवान शिव यहाँ वास करते है। काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग को भगवान शिव के 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंग मे से एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग है। काशी विश्वनाथ मंदिर का शिखर सोने से बनाया गया है। लोग दूर दूर से भगवान विश्वनाथ के दर्शन करने और आशीर्वाद प्राप्त करने काशी आते है। विश्वनाथ मंदिर के पास ही अन्य महत्वपूर्ण जगह है जैसे की दशाश्वमेध घाट, गंगा आरती, नेपाली मंदिर, अन्नपूर्णा मंदिर, विशालाक्षी शक्तिपीठ इत्यादि। इसलिए काशी विश्वनाथ मंदिर के पास ठहरना एक उचित विचार है और अगर आप किफायती रूम देख रहे है तो किसी धर्मशाला में रुक सकते है। तो चलिए जानते है काशी विश्वनाथ मंदिर के पास बने हुए कुछ प्रमुख धर्मशालाओ के बारे मे।

Dharamshala in Varanasi Near Vishwanath Temple List-

1- काशी अन्नपूर्णा सत्रम, वाराणसी

इसका पूरा नाम ‘ काशी अन्नपूर्णा वासवी आर्य वैश्य नित्यान्न सत्रम ‘ है। इसकी शुरूआत सन् 1999 मे की गयी थी। यहाँ पर यात्रियो के लिए बहुत कम दाम पर भोजन की भी सुविधा उपलब्ध है। यहाँ पर कमरे बहुत ही सस्ते दरों पर उपलब्ध है।

यहाँ पर आपको डबल बेड नॉन ए० सी० रूम के लिए मात्र 700 ₹ देने होगे, जिसमे आपको धर्मशाला द्वारा भोजन भी कराया जायेगा। वहीं अगर आप डबल बेड ए० सी० रूम लेना पसंद करते है तो उसके लिए आपको 1000 ₹ देने होंगे, इसमे भी आपके लिए धर्मशाला द्वारा मुफ्त भोजन की व्यवस्था की जायेगी।

Address: D – 47/195, रामपुरा लक्सा रोड, वाराणसी,मे स्थित है। यहाँ से श्री ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ जी के मंदिर की दूरी मात्र 800 मी० है।

2- श्री काशी नट्टुकोट्टै नगर छत्रम

यह नगर छत्रम वाराणसी मे लोक कल्याण के लिए लंबी अवधि से अपनी सेवाए दे रही है। यहाँ पर वैसे तो कोई भी यात्री आश्रय ले सकता है पर अगर आप तमिल है तो आपको यहाँ वरीयता मिलेगी। यहाँ पर भोजनलाय की भी सुविधा उपलब्ध है। भोजनलाय मे बना हुआ स्वादिष्ट भोजन आपको आपके घर के खाने की याद दिला देगा।

पता – यह धर्मशाला मेडिकल दशाश्वमेध गोदौलिया के पास, दशाश्वमेध, जंगमबारी, बंगाली टोला, वाराणसी मे स्थित है। यहाँ से श्री काशी विश्वनाथ जी का मंदिर मात्र 800 मी० की दूरी पर स्थित है।

3-श्री आदिचुंचनगिरी महासंस्थान मठ

 श्री आदिचुंचनगिरी महासंस्थान मठ वाराणसी के प्रमुख मठों मे से एक है। यहाँ पर इस पवित्र तीर्थ क्षेत्र मे आये हुए श्रधालु जनो को बहुत ही किफायती दरों पर रुकने के लिए कमरे दिये जाते है। यहाँ पर चेक इन और चेक आउट 24 घंटे के आधार पर होता है। लेकिन यहाँ पर भोजन और पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नही है।

पता – यह मठ मणिकर्णिका घाट रोड, वाराणसी मे स्थित है। यहाँ से काशी विश्वनाथ जी का मंदिर मात्र 900 मी० की दूरी पर स्थित है।

4-श्री माहेश्वरी धर्मशाला

श्री माहेश्वरी धर्मशाला वाराणसी के कुछ सबसे प्रसिद्ध धर्मशालाओ मे से एक है। इस धर्मशाला मे ए० सी० और बिना ए० सी० दोनों तरह के कमरे उपलब्ध है। यहाँ पर आपको मात्र ₹400 मे डबल बेड बिना ए० सी० का कमरा मिल जायेगा।

यहाँ पर भोजनलाय की भी सुविधा उपलब्ध है, जिसका स्वादिष्ट भोजन आपको अपने घर के खाने को याद करा देगा।

पता – इसका पता 62/98, सप्त सागर, कर्ण घंटा, बुलानाला चौक के पास, वाराणसी है। यहाँ से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर मात्र 1 किमी० की दूरी पर स्थित है।

5- बीरेश्वर पाण्डेय धर्मशाला

बीरेश्वर पाण्डेय धर्मशाला काशी के प्रमुख धर्मशालाओ मे से एक है। यह धर्मशाला यात्रियो के रुकने के लिए सस्ते दरों पर कमरे प्रदान करती है। धर्मशाला के दरवाजे सुबह के 6 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक यात्रियो के लिए खुले रहते है।

यहाँ पर ऑन लाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध नही है, इसके लिए आपको धर्मशाला कार्यालय मे संपर्क करना होगा।

पता – यह धर्मशाला एमवीजी, लक्सा रोड, सिद्धगिरिबाग, वाराणसी मे स्थित है, यहाँ से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की दूरी मात्र 1.2 किमी० है।

निष्कर्ष

हमने इस ब्लॉग में काशी विश्वनाथ मंदिर के पास स्थित कुछ धर्मशालाओ के बारे में जानकारी दिया है। इसके अलावा मंदिर के पास अन्य बहुत से लॉज, गेस्ट हाउस, बजट होटल्स भी है जहा आप रुक सकते है। मंदिर के पास रुकने के कारण पास में स्थित कुछ प्रसिद्ध दुकानों से भोजन भी कर सकते है जैसे काशी चाट भंडार, दीना चाट भंडार और पास में ही काशी अन्नपूर्णा भोजन क्षेत्र है जहा से मुफ्त में भोजन प्राप्त कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »