Dharamshala In Varanasi Near Godowlia-गोदौलिया के पास स्थित धर्मशालाए

गोदौलिया के पास स्थित धर्मशालाए- Dharamshala near Godowlia Chowk Varanasi

गोदौलिया चौक वाराणसी के सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाले जगह मे से एक है। गोदौलिया चौराहा के चारो रास्ते बनारस के चार मुख्य जगहों की तरफ जाते है। यहाँ से एक रास्ता सीधा दशाश्वमेध घाट होता हुआ श्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाता है। दूसरे रास्ता से आप लंका जा सकते है, तीसरे रास्ता कैंट स्टेशन या बस स्टैंड के लिए जाता है और चौथा रास्ता आपको रथयात्रा के तरफ ले जायेगा। यहाँ पर एक काफी बड़ा बाजार भी लगता है, जहाँ आपको अपने जरूरत के लगभग सभी समान आसानी से मिल जायेंगे। यहाँ पर कई सारे फेमस दुकाने भी है जहा आप शॉपिंग कर सकते है या बनारसी टमाटर चाट खा सकते है। गोदौलिया में रुकने के लिए बहुत सारे धर्मशाला, लॉज, गेस्ट हाउस और होटल्स मिल जायेगे।
गोदौलिया को वाराणसी के दिल के नाम से भी जाना जाता है। तो चलिए जानते है गोदौलिया के पास बने कुछ प्रमुख धर्मशालाओ के बारे में।

1-सेठ आनंदराम जयपुरिया धर्मशाला

सेठ आनंद राम जयपुरिया स्मृति भवन जयपुरिया समूह द्वारा संचालित एक परोपकारी शाखा है।
इस धर्मशाला मे कुल 49 कमरे है, जिनमे लोग शरण ले सकते है। यहाँ पर लोगो को पारंपरिक शुद्ध भोजन, घरेलू सेवा और नवीनतम सुविधाएं प्रदान की जाती है। यहाँ पर A.C. और बिना A.C. दोनो प्रकार के कमरे उपलब्ध है।

इस धर्मशाला मे आपको मात्र 1000 रुपये मे एक सिंगल कमरा मिल जाता है। वही डीलक्स डबल बेड A.C. रूम के लिए आपको मात्र 3000 रुपये देने रहते है।
यहाँ पर मिलने वाला पारंपरिक शुद्ध भोजन जयपुरिया धर्मशाला को और ज्यादा विशिष्ट बना देता है।

पता– यह धर्मशाला डी 37/42 बारादेव,रामपुरा – लक्सा रोड गोदौलिया मे स्थित है। इसके ठीक सामने मारवाड़ी अस्पताल है।

2- सिद्धि विनायक धर्मशाला

सिद्धि विनायक धर्मशाला वाराणसी के पवित्र क्षेत्र मे आये हुए तीर्थ यात्रियों को आश्रय प्रदान करती है। धर्मशाला का वातावरण अध्यात्म से भरा हुआ है। यहाँ पर पार्किंग और भोजन की सुविधा उपलब्ध नही है। लेकिन चूंकि यह धर्मशाला गोदौलिया में स्थित है, इसीलिए आपको इसके आस पास अपने बजट के हिसाब से काफी भोजनालय मिल जायेगे।
धर्मशाला के दरवाजे यहाँ आने वाले यात्रियों के लिए सुबह के 5 बजे से लेकर रात के 11 बजे तक खुले रहते है।

पता- यह धर्मशाला कोडाई चौक, गोदौलिया वाराणसी में स्थित है।

3- श्री श्री पुरुषोत्तम भगवान धर्मशाला

श्री श्री पुरुषोत्तम भगवान धर्मशाला वाराणसी के कुछ सस्ते और सबसे शानदार धर्मशालाओ मे एक है। यहाँ पर ए० सी० और बिना ए० सी० दोनों तरह के कमरे सभी सुख सुविधा के साथ उपलब्ध है। कमरे साफ सुथरे और काफी बड़े है। धर्मशाला परिसर में ही एक छोटे मंदिर का भी निर्माण किया गया है। जो श्रधालु विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती की यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए स्थान बहुत अच्छा है।
यहाँ पर बिना ए० सी० वाले डबल बेड रूम के लिए आपको मात्र 400₹ देने पड़ेंगे।

पता- यह धर्मशाला डी-47/205, गोदौलिया रोड, गिरजा घर, रामपुरा लक्सा, वाराणसी, में स्थित है।

4- श्री काशी नट्टुकोट्टै नगर छत्रम

यह नगर छत्रम वाराणसी मे लोक कल्याण के लिए लंबी अवधि से अपनी सेवाए दे रही है। यहाँ पर वैसे तो कोई भी यात्री आश्रय ले सकता है पर अगर आप तमिल है तो आपको यहाँ वरीयता मिलेगी। यहाँ पर भोजनलाय की भी सुविधा उपलब्ध है। भोजनलाय मे बना हुआ स्वादिष्ट भोजन आपको आपके घर के खाने की याद दिला देगा।

पता- यह धर्मशाला उमेश मेडिकल दशाश्वमेध गोदौलिया के पास, दशाश्वमेध, जंगमबारी, बंगाली टोला, वाराणसी मे स्थित है।

5- हरसुंदरी धर्मशाला

हरसुंदरी धर्मशाला गरीब लोगों को कम पैसों मे रुकने के लिए आश्रय प्रदान करती है। यहाँ पर आपको मात्र 300₹ में सिंगल बेड रूम मिल जायेगा। यहाँ पर भोजनालय और पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है। धर्मशाला से काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट दोनों की काफी कम दूरी पर स्थित है।

पता- यह धर्मशाला , गोदौलिया रोड, लक्ष्मणपुरा, हरहा, वाराणसी मे स्थित है।

गोदौलिया के पास ठहरने के लाभ

इस ब्लॉग में हमने गोदौलिया में स्थित धर्मशालाओ के बारे में विस्तार से बताया की किराया क्या है, भोजन की सुविधा क्या है और वो कहा पर स्थित है। लेकिन धर्मशालाओ में कभी-कभी ज्यादा भीड़ के कारण रूम नहीं मिलते है ऐसे में आप किसी गेस्ट हाउस या बजट होटल्स में भी रुक सकते है। गोदौलिया में बहुत से शुद्ध शाकाहारी रेस्टोरेंट या फ़ूड स्टाल मिल जायेगे जहां पर आप बनारसी व्यंजनों का आनंद उठा सकते है। अगर आपका दो से तीन दिन रुकने का प्लान है और आप गोदौलिया के पास रुकते है तो बनारस का भ्रमण करना आसान हो जाता है क्योकि ये मुख्य सेण्टर है यहाँ से कहि भी जाना सुलभ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »