Dharamshala in Varanasi Near Ganga Ghat

Dharamshala near Ganga Ghat Varanasi

वाराणसी को विश्व के अध्यात्म केंद्र के रूप मे जाना जाता है। वाराणसी अपने सुंदर गंगा घाटो और ज्योतिर्लिंग श्री काशी विश्वनाथ के लिए पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है। लोग देश विदेश से इसकी अतुलनीय सुंदरता देखने आते है। दूर से आये हुए यात्री गंगा के घाटो के पास रहने की प्रबल इच्छा रखते है क्योकि घाटों के किनारे होने वाली गंगा आरती, सुबह-सुबह घाटों पर टहलना और घाटों पर बसे सैकड़ो मंदिरो के बारे में जानना आसान हो जाता है अगर आप घाट के आसपास कही कमरे लिए है तो इसलिए हर यात्री घाटों के किनारे रहना चाहता है लेकिन बजट के कारण महगे होटल ले नहीं पता है ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प धर्मशाला होता है। तो चलिए आज जानते है गंगा घाटो के पास स्थित कुछ प्रमुख धर्मशालाओ के बारे में।

1- श्री मारवाड़ी सेवा संघ वाराणसी

पता यह धर्मशाला अस्सी रोड, आनंदबाग, भेलूपुर, वाराणसी में स्थित है। यहाँ से प्रसिद्ध अस्सी घाट की दूरी मात्र 450 मी० है।

श्री मारवाडी सेवा संघ वाराणसी के अस्सी घाट के किनारे स्थित एक बड़ी धर्मशाला है। जो बाबा विश्व नाथ की नगरी मे आये हुए श्रधालु जनो को किफायती दरों पर कमरे और भोजन प्रदान करती है।

यहाँ पर ए० सी० और बिना ए० सी० दोनो तरह के कमरे उपलब्ध है,जिसमे से आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने लिए कमरे का चुनाव कर सकते है।

आपको बिना ए० सी० वाले कमरो के लिए मात्र 500₹ प्रतिदिन और ए० सी० कमरो के लिए 1000₹ प्रतिदिन के हिसाब से शुल्क देना पड़ेगा है।

धर्मशाला मे भोजन की भी सुविधा उपलब्ध है। धर्मशाला मे भोजन करने लिए आपको 100₹ देने पड़ते है। धर्मशाला का खाना बिल्कुल घर जैसा होता है।

2- श्री मति कमला देवी बुढ़िआ धर्मशाला

पता दशाश्वमेध घाट रोड, गोदौलिया, वाराणसी है। यहाँ पर आपको सिंगल रूम 300₹ मे मिल जायेगा।

यह धर्मशाला वाराणसी के सस्ते धर्मशालाओ मे से एक है। यहाँ पर पार्किंग और भोजन की सुविधा नही उपलब्ध है। यह धर्मशाला काशी विश्वनाथ मंदिर और दशाश्वमेध घाट के बीच मे स्थित है।

धर्मशाला के दरवाजे यात्रियों के लिए सुबह 5 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक खुले रहते है।

यहाँ से गंगा के प्रसिद्ध घाट की दूरी मात्र 240 मी० है। धर्मशाला की छत से पूरी काशी नगरी का बहुत ही अलौलिक दृश्य देखने को मिलता है।

3- Sri Adichunchanagiri Mahasamsthana Math- श्री अदिचुंचनगिरि महासंस्थाना मठ

यह मठ वाराणसी के कुछ सबसे पुराने मठों मे से एक है। यहाँ पर काशी आये हुए श्रधालु जनो के रुकने का भी प्रबंध है। श्रधालु जनो को मठ मे बहुत ही कम दरों पर कमरे प्रदान किये जाते है।

यहाँ पर 24 घंटे के आधार पर चेक इन और चेक आउट की सुविधा उपलब्ध है। पर यहाँ पर पार्किंग और भोजन की सुविधा उपलब्ध नही है।

पता यह मठ मणि कर्णिका घाट रोड, वाराणसी मे, दशाश्वमेध घाट से मात्र 700 मी० की दूरी पर स्थित है।

4- श्री स्वामी शीतल दास सेवा ट्रस्ट धर्मशाला

श्री स्वामी शीतल दास सेवा ट्रस्ट धर्मशाला वाराणसी के प्रतिष्ठित धर्मशालाओ मे से एक है। धर्मशाला का वातावरण काफी आध्यत्म से भरा हुआ है। धर्मशाला परिसर मे एक मंदिर और एक पुस्तकालय भी निर्माण हुआ है। मंदिर मे सुबह और शाम दोनों समय आरती होती है।

धर्मशाला के कमरे काफी साफ और सुथरे है। यहाँ पर शुद्ध पेयजल की भी सुविधा उपलब्ध है। यहाँ पर आपको मात्र 217₹ मे सिंगल बेड रूम मिल जायेगा।

पता यह धर्मशाला पुष्कर तालाब के ठीक सामने अस्सी रोड, मकान नं० बी 1, 88 वाराणसी मे स्थित है।यहाँ से गंगा के पवित्र अस्सी घाट की दूरी मात्र 650 मी० है।

5- अतिथि गृह श्री किशन बेरीवाला स्मृति भवन

श्री किशन बेरी वाला स्मृति भवन एक धर्मशाला और अतिथि गृह है। इसका निर्माण किशन बेरी वाला जी की स्मृति मे लोक कल्याण हेतु किया गया था।

धर्मशाला के कमरे साफ और सुथरे है। यहाँ पर शुद्ध पेय जल और शुद्ध भोजन की सुविधा उपलब्ध है, पर यहाँ पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नही है। यहाँ पर ए० सी० और बिना ए० सी० दोनों तरह के रूम उपलब्ध है।

धर्मशाला मे चेक इन और चेक आउट का समय 7 बजे सुबह का है।

पता यह धर्मशाला डी – 48/141 ए, मिशिर पोखरा, लक्सा रोड, वाराणसी मे स्थित है।

यहाँ से गंगा के घाट की दूरी मात्र 950 मी० है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »