Dharamshala In Varanasi Near Assi Ghat-अस्सी घाट के नजदीक स्थित धर्मशालाएं

अस्सी घाट के पास स्थित धर्मशालाओ के नाम व् पते

अस्सी घाट वाराणसी में गंगा के प्रमुख घाटो मे से एक है। यह वाराणसी का सबसे दक्षिणी घाट है। अस्सी घाट वाराणसी आने वाले विदेशी छात्रो, शोधकर्ताओ और पर्यटको को सबसे अधिक आकर्षित करता है। ऐसा कहा जाता है कि गोस्वामी तुलसीदास ने इसी घाट पर अपने देह का त्याग किया था। अगर आप सुबह ऐ बनारस का आनंद लेना चाहते है तो अस्सीघाट के आस पास कई सारे किफायती धर्मशाला और गेस्टहाउस है जहां आप ठहर सकते है और सुबह उठकर घाट पर आ सकते है। तो चलिए जानते है अस्सी घाट के पास स्थित कुछ प्रमुख धर्मशालाओ के बारे मे –

Dharmshala in Varanasi Near Assi Ghat

1- Shree Marwari Sewa Sangh Varanasi-श्री मारवाड़ी सेवा संघ वाराणसी

श्री मारवाडी सेवा संघ वाराणसी के अस्सी घाट के किनारे स्थित एक बड़ी धर्मशाला है। जो बाबा विश्व नाथ की नगरी मे आये हुए श्रधालु जनो को किफायती दरों पर कमरे और भोजन प्रदान करती है।

यहाँ पर ac और non ac दोनो तरह के कमरे उपलब्ध है,जिसमे से आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने लिए कमरे का चुनाव कर सकते है।

आपको बिना ए० सी० वाले कमरो के लिए मात्र 500₹ प्रतिदिन और ए० सी० कमरो के लिए 1000₹ प्रतिदिन के हिसाब से शुल्क देना पड़ेगा है।

 धर्मशाला मे भोजन की भी सुविधा उपलब्ध है। धर्मशाला मे भोजन करने लिए आपको 100₹ देने पड़ते है। धर्मशाला का खाना बिल्कुल घर जैसा होता है।

Address: Assi Road Anandbagh, Bhelupur, near assi, chauraha, Varanasi, Uttar Pradesh 221005

यहाँ से प्रसिद्ध अस्सी घाट की दूरी मात्र 450 मी० है।

2- श्री स्वामी शीतल दास सेवा ट्रस्ट धर्मशाला -Shri Swami Sheetal Das Seva Trust Dharmshala

श्री स्वामी शीतल दास सेवा ट्रस्ट धर्मशाला वाराणसी के प्रतिष्ठित धर्मशालाओ मे से एक है। धर्मशाला का वातावरण काफी आध्यत्म से भरा हुआ है। धर्मशाला परिसर मे एक मंदिर और एक पुस्तकालय भी निर्माण हुआ है। मंदिर मे सुबह और शाम दोनों समय आरती होती है।

धर्मशाला के कमरे काफी साफ और सुथरे है। यहाँ पर शुद्ध पेयजल की भी सुविधा उपलब्ध है। यहाँ पर आपको मात्र 217₹ मे सिंगल बेड रूम मिल जायेगा।

Address: यह धर्मशाला पुष्कर तालाब के ठीक सामने अस्सी रोड , मकान नं० बी-1, 88 वाराणसी मे स्थित है।

यहाँ से गंगा के पवित्र अस्सी घाट की दूरी मात्र 650 मी० है।

3-Shree Sanatan Gaudiya Matt-श्री सनातन गौड़ीय मठ

श्री सनातन गौड़िया मठ वाराणसी के प्रमुख मठों मे से एक है। इस मठ मे आपको हर तरह की भौतिक सुख सुविधा उपलब्ध है। यहाँ आपको कम बजट मे ही गीजर, टी० वी० , ए० सी० जैसी कई सुविधाए दी जाती है। यहाँ पर कैंटीन की सुविधा नहीं है, पर मठ के आस पास काफी भोजनालय है जहाँ आप खाना खा सकते है।

यहाँ पर आपको ₹900 मे तीन बेड वाला बिना ए० सी० वाला कमरा मिल जायेगा। आप online धर्मशाला के विषय मे और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Address: इस धर्मशाला का पता बी -8 / 17, एलआईसी जिला कार्यालय के पास, तेलूपुरा पुलिस स्टेशन, सोनारपुरा, वाराणसी है। यहाँ से प्रसिद्ध अस्सी घाट की दूरी मात्र 1600 मी या 1.6km.

निष्कर्ष

ऊपर हमने अस्सी घाट के पास स्थित कुछ अच्छे और सस्ते धर्मशालाओ के बारे में जानकारी दिया, अगर आपको गंगा किनारे सुबह सुबह ठंडी हवाओ में घूमना हो या फिर अस्सी घाट की प्रसिद्ध आरती देखनी हो जो की शाम के समय होता है तो आपका अस्सी घाट के पास किसी धर्मशाला या गेस्ट हाउस में ठहरना ज्यादा उचित है। आप ऊपर दिए गये गए धरमशाला के पते पर जाकर रूम की जानकारी ले सकते है या उनके बारे में और जानकारी ऑनलाइन सर्च करके प्राप्त कर सकते है। सुरक्षा कारणों से हम धर्मशालाओ के नंबर यहां नहीं दे पा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »