Dhamek Stupa at Sarnath:सम्राट अशोक महान द्वारा निर्मित धमेख स्तूप की जानकारी

Dhamek Stupa in Hindi

सारनाथ, उत्तरप्रदेश में वाराणसी से करीब 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सारनाथ शहर की भूमिका बौद्ध धर्म में बेहद खास है।

यह ही वह स्थान है जहां पर गौतम बुध ने पहली बार धर्म की शिक्षा दी थी। साथ ही साथ गौतम बुध ने अपना पहला उपदेश भी यही दिया था।

सारनाथ बौद्ध धर्म के चार प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। बौद्ध धर्म के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक धमेक स्तूप।

कहाँ स्थित है धमेक स्तूप-dhamek stupa kahan hai

धमेक स्तूप उत्तरप्रदेश के वाराणसी, सारनाथ में स्थित है। 

धमेक स्तूप का निर्माण -Dhamek Stupa built by

धमेक स्तूप वाराणसी के मुख्य पर्यटनीय स्थलों में से एक है। धमेक स्तूप सारनाथ का प्रमुख स्तूप है यहाँ इसके अलावा अनेक छोटे छोटे स्तूप बने हुए है। यही वह स्थान है जहां गौतम बुध ने अपने शिष्यों को पहला अष्ट मार्ग उपदेश दिया था।

 धमेक स्तूप का निर्माण 249 BCE में महान मौर्य राजा अशोक द्वारा किया गया। धमेक स्तूप के निकट ही मौर्या साम्राज्य का अशोक स्तम्भ भी मौजूद है। इसके अलावा यहाँ और भी घूमने योग्य स्थान है।

धमेक स्तूप की संरचना (Dhamek stupa Architecture)

धमेक स्तूप ईटों और पत्थरो की एक बेलनाकार आकृति है। जिसकी ऊंचाई करीब 43.6 मीटर है और इसका व्यास 28 मीटर है। यह सारनाथ की सबसे विशाल संरचना है। धमेक स्तूप पर फूलो, मनुष्यों, पक्षियों की बेहद खूबसूरत नक्काशी की गई है। जो देखने में बेहद खूबसूरत लगती है। इसके अलावा धमेक स्तूप पर ब्राह्मी लिपि में शिलालेख भी लिखे गए है।

धमेक स्तूप का करीब छः बार विस्तार कार्य किया गया है परन्तु फिर भी इसका ऊपरी भाग अभी तक नहीं बना है।

धमेक स्तूप टिकट (Dhamek Stupa Ticket)

भारतीय पर्यटक – 20 रूपए

विदेशी पर्यटक – 100 रूपए

धमेक स्तूप घूमने का समय (Dhamek stupa visit Timing)

सप्ताह के सभी दिन सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक।

धमेक स्तूप घूमने का उत्तम समय (Best time to visit Dhamek Stupa)

आप सारनाथ घूमने के लिए कभी भी जा सकते है।

यदि आप धमेक स्तूप की सांस्कृतिक सुंदरता देखना चाहते है तो आप सारनाथ बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर जाएं। इस दिन को गौतम बुद्ध के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान् बुद्ध उपदेशो को याद किया जाता है।

धमेक स्तूप कैसे पहुंचे (How to reach Dhamek Stupa)

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट से सारनाथ पहुंच सकते है और वहां से आसानी दे धमेक स्तूप पहुंच सकते है। वाराणसी एयरपोर्ट से धमेक स्तूप की दूरी 24  किलोमीटर ।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन पर उतर कर आसानी से धमेक स्तूप पहुंच सकते है। वाराणसी रेलवे स्टेशन से धमेक स्तूप की दूरी 9 किलोमीटर। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »