Devdari Waterfall, Chandauli : देवदारी जल प्रपात चंदौली

Waterfall near Varanasi-: Devdari Waterfall, Chandauli

देवदारी जल प्रपात एक बेहद खूबसूरत और प्राचीन प्राकृतिक  झरना है ।देवदारी जल प्रपात राजदारी जल प्रपात के बेहद करीब है । देवदारी जल प्रपात राजदारी जल प्रपात से करीब 500 मीटर की दूरी पर स्थित है ।

देवदारी जल प्रपात कहा स्थित है - Devdari Waterfall Location

देवदारी जल प्रपात उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर से 60 किलोमीटर दूर पूर्वांचल का स्वर्ग कहे जाने वाले चंदौली में स्थित है ।

देवदारी जल प्रपात -Devdari waterfall Details

देवदारी जल प्रपात अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है । यहाँ आस पास के वन संसाधन , ऊँचे ऊँचे पहाड़ , विस्तृत जल धराये देवदारी जल प्रपात की सुंदरता को बढ़ा देती है ।  यहाँ का मनोरम दृश्य और पानी की कल कल करती आवाज़ मन को प्रसन्न कर देती है । देवदारी जल प्रपात के निकट अनेक गुफाएं  भी देखने के लिए मिल जाएगी 

देवदारी जल प्रपात उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है I उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्तमान में  देवदारी जल प्रपात को पर्यटक की दृष्टि से विकसित कर लिया है । अब यहाँ प्रति वर्ष अनेक सैलानी घूमने के लिए आते है वर्तमान में देवदारी जल प्रपात को चंदौली दे जोड़ने के लिए सड़क मार्ग बनवा दिया गया है I जिससे की पर्यटकों को कोई परेशानी न हो ।

इसके अलावा यहाँ अनेक सेल्फी पॉइंट भी बनाये गए है ।

देवदारी जल प्रपात घूमने जाने का उत्तम समय -Best time to visit Devdari waterfall

देवदारी जल प्रपात घूमने के लिए वर्ष भर में कभी भी जा सकते है । सितम्बर से फरबरी के बीच का समय देवदारी जल प्रपात घूमने के लिए उत्तम है । इसके अलावा यहाँ वर्षा ऋतू या उसके बाद भी घूमने जाया सकता है लेकिन इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है ।

कैसे पहुंचे देवदरी जल प्रपात -How to reach Devdari waterfall

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा देवदरी एयरपोर्ट पहुंचने के लिए वाराणसी एयरपोर्ट उतरे । वहां से कैब या टैक्सी के द्वारा देवदरी जल प्रपात आसानी से पहुंच सकते है । वाराणसी एयरपोर्ट से देवदरी जल प्रपात की दूरी 87 किलोमीटर है ।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा मुगल सराय रेलवे स्टेशन उतर कर आसानी से देवदरी जल प्रपात पहुंच सकते है । मुगल सराय रेलवे स्टेशन से देवदरी जल प्रपात की दूरी 49 किलोमीटर है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »