Deer Park Sarnath Varanasi:डीयर पार्क सारनाथ

सारनाथ बौद्धिक पवित्र स्थलों के लिए प्रसिद्ध है यहाँ साल भर में कई सैलानी आते हैं, पर्यटक स्थलों में से एक डीयर पार्क है, जहाँ गौतम बुद्ध ने अपने पाँच शिष्यों को पहला उपदेश दिया था और इसे ईशीपत्ना के नाम से भी जाना जाता है, यहाँ कोंडन्ना के ज्ञान के माध्यम से बौद्ध संघ अस्तित्व में आया था. यह पवित्र स्थल होने साथ ही एक छोटा ज़ू भी है.

प्राचीन समय में, सारनाथ को मृगादवा के नाम से जाना जाता था जिसका मतलब हिरण उद्यान या इशिपत्ना होता है, ऐसा माना जाता है कि यहाँ पर स्वर्ग से एक पुरुष पृथ्वी पर गिरा था. और वह पुरुष बुद्ध थे. बुद्ध ने एक हिरनी को एक राजा से बचाने के लिए हिरण का रूप धारण कर के राजा के सामने प्रकट हुए और अपने आपको राजा को समर्पित कर दिया ताकि राजा उस हिरनी को छोड़ दे. राजा यह त्याग देख कर बहुत प्रभावित हुआ और उसने आगे भी हिरण ना मारने की कसम खाई और यह पार्क हिरण को उपहार में दे दिया ताकि हिरण बिना किसी भय के स्वतंत्रा से रह सकें.

Sarnath Deer park Address | डीयर पार्क का पता

डीयर पार्क सारनाथ रेल्वे स्टेशन से मात्र 2 km की दूरी पर है और वाराणसी जंक्शन से 8 km की दूरी पर है. डीयर पार्क मुलगंधा किती विहार के पीछे स्थित है.

Deer Park Sarnath Ticket Price | डीयर पार्क सारनाथ टिकट की कीमत

डीयर पार्क के लिए फीस बहुत मामूली सिर्फ 10 रुपए है. जबकि विदेशियों के 50 रुपए है, वहीं SAARC और BIMSTEC के यह फीस 25 रुपए है. और बच्चों के लिए 5 रुपए टिकट है.

अगर कोई फोटोग्राफी करना चाहता है तो कैमरा के लिए अलग से 10 रुपए चार्ज देना होगा जबकि विदेशियों के लिए शुल्क 20 रुपए है.

Deer Park Sarnath Timings | डीयर पार्क सारनाथ समय

Deer पार्क या ज़ू हफ़्ते के सातों दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे खुला रहता है.

Sarnath Deer Park Online Ticket Booking | डीयर पार्क ऑनलाइन टिकट बुकिंग

आप टिकट ऑन लाइन भी बुक करा सकते हैं, जोकि सारनाथ टूरिज्म की ऑफिशियल site http://www.sarnathmuseumasi.org पर online ticket पर जाकर और साधारण जानकारी देकर बुक करा सकते हैं, भारतीय पर्यटकों के लिए 10 रुपए, विदेशी पर्यटक के लिए 50 रुपए और SAARC और BIMSTEC के लिए 20 रुपए है.

What are inside of Sarnath zoo? | चिड़ियाघर के अंदर क्या हैं?

डीयर ज़ू 33 एकड़ में हरियाली से भरा हुआ एक पार्क है जोकि 1956 में स्थापित हुआ था. यह वन्यजीव संरक्षण, सुरक्षा के साथ साथ उन पर अध्ध्यन् के लिए बनाया गया था यहाँ ज़ू में हिरणों के एक विशाल बाड़ा, और एक बाड़ा सापों के लिए और तालाब के किनारे एक पक्षियों के aviary बनाई गयी है. यहाँ 90 से ज़्यादा चित्तिदार हिरण, 6 काले हिरण हैं, जोकि हरे भरे वातावरण में निडर घूमते हुए देखे जा सकते हैं. और यहाँ पर सफेद और काले गर्दन वाले सारस इसके अलावा painted और सफेद सारस भी देखे जाते हैं. यहाँ एक तालाब भी हैं जिसमें घड़ियाल हैं

Boating Facility at Sarnath| नौका विहार सुविधा

पर्यटकों को बोट सुविधा भी दी जाती है. तालाब के दक्षिण में विशाल और विभिन्न प्रजातियों के पेड़ लगे हुए है जोकि बोटिंग करते हुए बेहद सुंदर सिनरी का अनुभव कराते हैं और पश्चिम की और एक कैंटीन है जहाँ बोटिंग के बाद आप नाश्ते का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

Lawn of Deer Park Sarnath| डीयर पार्क का लॉन

डीयर पार्क में बहुत ही सुंदर लॉन है जोकि ज़ू की सुंदरता में चार चाँद लगाता है इसे समाधि और टापू लॉन कहते हैं. यह लॉन चारों तरफ से सुंदर और रंग बिरंगे फूलों से गिराह हुआ है.

Conclusion

तो यह थी Deer Park Sarnath | डीयर पार्क सारनाथ को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे Deer park Address, डीयर पार्क सारनाथ समय, Deer Park Online Ticket Booking । उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपके मन में भी ” Deer Park Sarnath ” से संबधित कोई भी सवाल है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »