Deen Dayal Hastkala Sankul Varanasi : दीनदयाल हस्तकला संकुल वाराणसी

Deen Dayal Hastkala Sankul Varanasi- दीनदयाल हस्तकला संकुल वाराणसी के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है

दीनदयाल हस्तकला संकुल वाराणसी के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। इसे ट्रेड फैसिलिटी सेंटर के नाम से भी जाना जाता है।

 भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2014 दीनदयाल हस्तकला संकुल की आधारशिला रखी गई। वर्ष 2022 में इसका निर्माण कार्य संपन्न हुआ। वाराणसी में दीनदयाल हस्तकला संकुल का निर्माण मुख्य रूप से बुनकरों की हालत सुधारने के लिए किया गया है। 

कहां स्थित है दीनदयाल हस्तकला संकुल-Deen Dayal Hastkala Sankul Location

दीनदयाल हस्तकला संकुल उत्तरप्रदेश में वाराणसी के लालपुर क्षेत्र में स्थित है।

दीनदयाल हस्तकला संकुल-Deen Dayal Hastkala Sankul Details

दीनदयाल हस्तकला संकुल बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर सहित तीन मंजिला ईमारत है। दीनदयाल हस्तकला संकुल ईमारत के अंदर 11  मार्ट , कन्वेंशन सेंटर , फ़ूड कोर्ट , 14  दुकानें, पूछताछ केंद्र, प्रवेश प्लाजा, आधुनिक गैलरी, करीब दो हज़ार व्यक्तियों की क्षमता वाला एंफी थिएटर स्थित है।

दीनदयाल हस्तकला संकुल ईमारत की दीवारों पर थ्री डी इफ़ेक्ट के जरिये काशी के घाट, काशी की सर्फीली गलियों का जीवन, खान पान इस तरह से चलते हुए दिखाए गए है कि यह सभी चीज़े जीवंत लगती है।

दीनदयाल हस्तकला संकुल के निर्माण के बाद भारत और वाराणसी के बुनकरों को एक नयी पहचान मिली है। दीनदयाल हस्तकला संकुल वर्तमान समय में हस्तकला और बुनकरों के लिए एक राष्ट्रीय और अंतरास्ट्रीय मंच प्रदान कर रहा है।

बनारस जो अपनी बनारसी साड़ी के लिए जाना जाता था वो पहचान वाराणसी अपनी खो चुका था। दीनदयाल हस्तकला संकुल ने वाराणसी की बनारसी साड़ी और उनके बुनकरों को दुबारा जीवंत कर दिया है।

इसके निर्माण के बाद बुनकरों और कारीगरों कि आमदनी भी बढ़ी है और साथ ही साथ भारत को भी विश्व पटल पर पहचान मिल रही है। पर्यटन कि नज़र से भी यहाँ भारतीय और विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।

इस केंद्र में कई प्रदर्शनी गैलरी है जिनमे से कुछ है –

तानाबाना और हथकरघा गैलेरी – यह दीन दयाल हस्तकला संकुल का मुख्य आकर्षण केंद्र है। यहाँ विभिन्न प्रकार के कपड़ो और हथकरघा का संग्रहण मिल जायेगा।

कालीन गैलेरी – यहाँ विभिन्न प्रकार के जटिल कला वाले कालीन उनकी बुनाई आदि देखने के लिए मिल जाएगी।

हस्तशिल्प गैलेरी – यहाँ हाथी के दांत की नक्काशी, लकड़ी की वस्तुएं, पीतल के बर्तन आदि देखने के लिए मिल जायेगे।

आर्ट गैलेरी – यहाँ विभिन्न प्रकार के चित्र और कला कृतियाँ देखने के लिए मिल जाएगी।  

दीनदयाल हस्तकला संकुल घूमने का समय-Deen Dayal Hastkala Sankul timing

सुबह 11:30 से रात 8:00 बजे तक मंगलवार से रविवार

दीनदयाल हस्तकला संकुल कैसे पहुंचे-How to reach Deen Dayal Hastkala Sankul

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट उतर कर आसानी से दीनदयाल हस्तकला संकुल पहुंच सकते है। वाराणसी एयरपोर्ट से दीनदयाल हस्तकला संकुल की दूरी 18 किलोमीटर है।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन उतर आसानी से दीनदयाल हस्तकला संकुल पहुंच सकते है।  वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन से दीनदयाल हस्तकला संकुल की दूरी 7 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »