Chanpathar Waterfall- चनपथर जल प्रपात

चनपथरजल प्रपात उत्तरप्रदेश में स्थित प्राकृतिक जल प्रपातो में से एक है। यह जलप्रपात जंगलो के बीच चन्द्रप्रभा नदी पर बना हुआ है जिस कारण से चनपथर जल प्रपात कि खूबसूरती अधिक बढ़ जाती है।  देश विदेश से अनेक सैलानी यहाँ घूमने के लिए आते है। 

चनपथर जल प्रपात कहाँ स्थित है -Chanpathar Waterfall Location

चनपथरजल प्रपात उत्तरप्रदेश के वाराणसी से करीब 70 किलोमीटर दूर तलरा क्षेत्र में स्थित है।

चनपथर जल प्रपात का विवरण-Chanpathar Waterfall Details

चनपथर जल प्रपात एक बेहद खूबसूरत जल प्रपात है तथा साथ ही साथ यह चारो तरफ हरियाली से घिरा हुआ है। जिससे की इसकी खूबसूरती दुगनी हो जाती है। चनपथरजल प्रपात में ऊंचाई से गिरता हुआ पानी भी पर्यटकों का मन मोह लेता है। यहाँ चारो तरफ जंगल होने के कारण पानी से उत्पन्न होने वाला संगीत आसानी से सुना जा सकता है। चनपथर जल प्रपात में ऊंचाई से गिरता हुआ पानी ही आकर्षण का मुख्य केंद्र बना हुआ है। चनपथर जल प्रपात में पानी ऊंचाई से गिरने के बाद जमीन पर आकर विस्तृत रूप ले लेता है।

यहाँ बरसात के मौसम में हज़ारो पर्यटक घूमने के लिए आते है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण उत्तरप्रदेश सरकार इस स्थान को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया है।

चनपथर जल प्रपात घूमने जाने का उत्तम समय-Best time to visit Chanpathar Waterfall

चनपथर जल प्रपात घूमने का सही समय है बरसात के समय या बरसात के बाद वाला समय है क्योंकि इस समय जल प्रपात में जल स्तर बढ़ जाता है। जल स्तर के बढ़ने से जलप्रपात की खूबसूरती दुगनी हो जाती है।

कैसे पहुंचे चनपथर जल प्रपात-How to reach Chanpathar Waterfall

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट से चनपथर पहुंच सकते है। वाराणसी एयरपोर्ट से चनपथर जल प्रपात की दूरी 92 किलोमीटर है।

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा भभुआ रेलवे स्टेशन से चनपथर जल प्रपात पहुंच सकते है। भभुआ रेलवे स्टेशन से चनपथर जल प्रपात की दूरी 73 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »