Best Waterfalls in Mirzapur- मिर्ज़ापुर में स्थित बेस्ट झरनो के नाम व् पते

काफी वर्षों से मिर्जापुर पर्यटकों के लिए एक रमणीय स्थान रहा है, विशेष रूप से आसपास के राज्यों के लोगों के लिए, मुख्य रूप से घाटों, मंदिरों और क्लॉक टॉवर (घण्टा घर) के कारण जो समकालीन वास्तुकला के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। इनके अलावा मिर्ज़ापुर में उनके झरने पाए जाये है, जहां हजारो की संख्या में पर्यटक घूमने जाते है,  निचे हम मिर्ज़ापुर में पाए जाने वाले बेस्ट झरनो के बारे में बता रहे है-

Waterfalls in Mirzapur-

1- Vindam Falls, Mirzapur- विंडम फाल्स

प्रकृति की सुंदरता को देखते हुए उसके साथ समय बिताने के लिए अच्छी जगह। यह स्थान इतना अद्भुत और मनमोहक है कि लोग झरने में नहाने से खुद को रोक नहीं पाते। यह बहुत गहरा नहीं है लेकिन पानी के अंदर बेतरतीब जगहों पर चट्टानें हैं इसलिए कूदना और गोता लगाना खतरनाक हो सकता है। ये झरना कई तलो पर है तो सावधानी पूर्वक नहाये।  

Address:  Windom Fall Rd, Gortutwa, Uttar Pradesh 231001

2- Tanda Water Fall- टांडा वाटर फॉल

यह स्थान मानसून, प्राणिक दृश्य, जलप्रपात, पहाड़ में अद्भुत है।

यह ऊंचाई पर है इसलिए एक अच्छी ट्रैकिंग जगह भी है। यदि आप गाड़ी से जाना चाहते हैं तो छोटी कारों के लिए सड़क अनुकूल नहीं है, आपको अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस वाहन की आवश्यकता होती है। वाराणसी आते है तो यहां जा सकते है। 

Address: Tanda Fall Rd, Tand, Uttar Pradesh 231307

3- Lakhaniya Hills & Waterfall- लखनिया दरी

एक शांत जंगल में एक छोटा, ऊबड़-खाबड़ हाइक इस लोकप्रिय सुंदर झरने की ओर ले जाता है। यहां परिवार और दोस्तों के साथ आने के लिए बहुत अच्छी जगह है। आप यहां नहा सकते हैं, कैंपिंग कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

लेकिन सावधान रहें, बरसात के दिनों में जलस्तर कुछ घंटों में करीब 10 फीट तक बढ़ जाता है। जब भी यहाँ जाये वह के पर्यटन विभाग से जानकारी प्राप्त कर ले की झरने के अंदर जाने के लिए अनुमति है या नहीं। बरसात के दिनों में पानी का बहाव तीव्र होने के कारण झरना बंद रहता है। 

Address: Latifpur, Mirzapur

4- Siddhnath Ki Dari- सिद्धनाथ की दरी

यह एक रहस्यमयी जगह है। यहां के रहस्य का राज यहां का झरना है जिसकी गहराई आज तक नहीं मापी जा सकी है। यहां एक मंदिर भी है जहां आप पूजा-अर्चना कर सकते हैं। यहां बहुत दुर्घटनाएं होती हैं, इसलिए सावधान रहें। और झरने के नीचे जाने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें। अगर आप इस जगह की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो मानसून के मौसम में आएं।

Address: Jaugarh,Chunar, Mirzapur

5- CHUNA DARI WATERFALL- चुना दरी वॉटरफॉल

पानी के बहाव का अनुसरण करते हुए यहां तक पहुंचने के लिए करीब 1.5 किमी पैदल चलना पड़ता है।

लेकिन सावधान रहें, यह बहुत गहरा और फिसलन भरा है, कभी भी उस जगह के पास जाने की कोशिश न करें जहां ऊंचाई से पानी गिर रहा हो। वहां पानी 100 फीट से ज्यादा गहरा है।

लखनिया दारी को लोग चूना दरी समझते हैं जो कि बहुत गलत है। जगह वही है लेकिन जब आप झरने के नीचे हों तो उस स्थिति में आप उसका नाम लखनिया दरी रख सकते हैं लेकिन जैसे ही आप झरने के ऊपर होंगे उसका नाम बदल जाएगा, जिसे चुना दरी कहा जाता है। जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। और हां आप एक बार ऊपर जरूर जाएं और आपको बहुत खुशी महसूस होगी। झरने का पानी हवा के सहारे ऊपर की ओर आता है, इसलिए बारिश के बिना भी बारिश जैसा मौसम रहता है और पानी की बौछारें आप पर आती रहती हैं।

Address- Jangal Mahal, Mirzapur

6- Kharanja Fall- खरंजा फॉल

यह उत्तर प्रदेश में सबसे लोकप्रिय जलप्रपातों में से एक है।  परिवार के साथ घूमने की खूबसूरत जगह। 

यहां हम प्रकृति की वास्तविक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं, यह एक उचित छुट्टी का आनंद लिया जा सकता है। यह मिर्जापुर के बाहरी इलाके में एक बहुत अच्छी जगह है। वाराणसी, रामनगर और चुनार के करीब, यह जगह परिवार या दोस्तों की यात्रा के लिए एक शानदार माहौल है।  यह स्थान हरियाली और उत्साह से भरा हुआ है जिसमें शांत और ताज़ा वातावरण है।

Address:  Barkachhakalan, Uttar Pradesh 231001

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »