Best Lassi in Varanasi:बनारसी लस्सी की दीवानगी पूरी दुनिया में जानिए

Varanasi Lassi:वाराणसी की लस्सी

गर्मियों के दिनों मे जब भी किसी भारतीय परिवार को तरोताज़ा अनुभव लेना रहता है तो सबके जुबान पर बस एक ही नाम आता है, ‘लस्सी’। 

लस्सी गर्मियों के दिनों मे सबकी इतनी प्रिय हो जाती है कि घर मे मेहमान आए तो ख्वाहिस रहती हैं कि एक ग्लास ठंडी लस्सी मिल जाए तो मज़ा आ जाए।

आज हम ‘बनारसी लस्सी’ के बारे में बात करेंगे। वाराणसी हर साल लाखो यात्री काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए आते है अगर आप गर्मी के समय आएंगे तो यहां पर आपको बनारसी लस्सी’ हर जगह बिकती हुयी मिल जाएगी। बनारसी लस्सी बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

बनारसी लस्सी के बारे में

लस्सी का नाम सुनते ही बस मन मे स्वादिष्ट बनारसी लस्सी का नाम आता है। बहुत से लोग लस्सी को सिर्फ  पंजाबी  मानते है। पर बनारस आकर उनका यह भ्रम दूर हो जाएगा। बनारसी लस्सी उन्हे इस आध्यात्मिक शहर के हर खाने के शौकीनो की निशानी है।

यहाँ की फेमस लस्सी (varanasi famous Lassi) के बारे मे स्थानीय लोग कहते हैं कि “ई बनारसी लस्सी ह गुरु, देखते विचार में पर जईब कि एके खाईल जाला की पीअल जाला “। वाराणसी में लस्सी की कुछ दुकाने तो इतनी फ़ेमस है कि उस इलाके को उसी दुकान के नाम से ही जाना जाता हैं।

बनारसी लस्सी की खासियत

बनारसी लस्सी लकड़ी की मथनी से हाथो से मथ कर तैयार की जाती है। बनारसी लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले केसर वाला पानी तैयार जाता है। दही में केसर वाला पानी डालकर गाढ़ी लस्सी को फेटा जाता है। गाढ़ी लस्सी के ऊपर थोड़े ड्राई फ्रूटस और मलाई के साथ सर्व किया जाता है। बनारस की फ़ेमस लस्सी (famous banarasi lassi) मिट्टी के कुल्हड़ो मे सर्व की जाती है। मिट्टी की सोंधी सी खुशबू के साथ गाढ़ी दही की मीठी लस्सी बेहद ही लाजवाब स्वाद देती है।

Lassi Shop in Varanasi:बनारसी लस्सी कहा पियें

बाबा विश्वनाथ की नगरी मे लस्सी की अनेक दुकाने है, जिनकी आपस में लस्सी के स्वाद को काफी प्रतिस्पर्धा रहती हैं। अगर किसी से वाराणसी में लस्सी के टॉप 5 दुकानों के नाम पूछ लिए जाए तो कोई भी एक बार को सोच मे पड़ जायेगा। पर सिर्फ आपके लिए हमने इन स्वाद उड़ेलती टॉप 5 दुकानों की लिस्ट तैयार की हैं।

1: पहलवान लस्सी भंडार

Address: मालवीय चौराहा , लंका रोड ,वाराणसी।

जैसा कि हमने तो आपको बता ही दिया कि बनारसी लोगो के दिलो मे लस्सी का क्या स्थान है। बनारस मे लस्सी की वैसे तो बहुत सी दुकाने है पर जब बात सबसे अच्छी और स्वादिष्ट लस्सी की आती है तो लोगों के जुबान पर बस एक ही नाम आता है वो है ‘ पहलवान लस्सी ‘

पहलवान लस्सी की शुरूआत आज से लगभग सात दशक पहले ‘श्री लोब सरदार’ ने की थी। 1950 मे उनके पुत्र ‘श्री पन्ना सरदार’ ने  दुकान की जिम्मेदारी संभाली। पन्ना सरदार आजादी – कालीन पहलवान भी थे। उन्होंने अपने लस्सी के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए उसमे उन्होंने बादाम, मलाई और रबड़ी जैसी सामग्री जोड़ दी। लोगो को न केवल स्वाद पसंद आया, बल्कि उनका यह भी मानना था कि पहलवान वही लस्सी बेच रहा था जो उसने खुद अपनी ताकत के लिए खाया था। ग्राहक इसे पहलवान लस्सी कहने लगे और इस तरह दुकान का नाम पहलवान लस्सी पड़ा। अब इनके 6 पुत्र अपने पिता के इस व्यवसाय की देख भाल करते है।

इतने वर्षो मे ,पहलवान लस्सी एक ब्रांड मे तब्दील हो गया है।

आज पहलवान लस्सी की तीन शाखाए है एक लंका रोड मालवीय चौराहे पर, दूसरी लंका रोड  रविदास चौराहे पर, और तीसरी अस्सी घाट के पास है।

2: ब्लू लस्सी शॉप

Address: कचौडी गली, गोविंदपुरा, वाराणसी।

वाराणसी में ब्लू लस्सी की दुकान एक ऐसा जगह है जहा लस्सी पीने जरूर जाना चाहिए , जो शहर की समृद्ध पाक विरासत को दर्शाता है। वाराणसी की गर्म जलवायु को देखते हुए, लस्सी प्यास बुझाने और ठंडक पहुंचाने का एक बेहतरीन साधन है। शहर की चहल-पहल भरी सड़कों और घाटों की सैर करने के बाद यह खास तौर पर ताज़गी देने वाला होता है।

2: बाबा लस्सी

बंगाली टोला रोड, मुंशी घाट, वाराणसी।

3: ग्रीन लस्सी :

अस्सी क्रॉसिंग, अस्सी, वाराणसी।

4: बालू नेचुरल लस्सी शॉप

बंगाली टोला,  वाराणसी।

आप के निजी स्वाद के हिसाब से यह क्रम बदल भी सकता है।

आप सब जब भी बनारस जाए, बनारसी लस्सी के ठंडे मीठे जायके का जादुई स्वाद जरूर चखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »