Alamgir Masjid Varanasi:आलमगीर मस्जिद

Alamgir Mosque Varanasi

आलमगीर मस्जिद उत्तरप्रदेश के मुख्य दार्शनिक स्थलों में से एक है. इसका आकार और बनावट दर्शको को अपनी ओर आकर्षित करती है. यहाँ  वर्ष भर पर्यटक घूमने के लिए आते है.

कहां स्थित है आलमगीर मस्जिद-Where is Alamgir Mosque

आलमगीर मस्जिद उत्तरप्रदेश के वाराणसी में पंचगंगा घाट के ऊपरी हिस्से पर स्थित है.

आलमगीर मस्जिद का निर्माण किसने करवाया-Who built Alamgir Mosque

आलमगीर मस्जिद का निर्माण औरंगजेब ने वर्ष 1673 में करवाया था.वर्ष 1663 में औरंगजेब ने वाराणसी पर कब्ज़ा करके वाराणसी के कई मंदिरो को नष्ट कर दिया था. उन्ही में से एक विष्णु भगवान् का मंदिर था. इस मंदिर को बिंदु माधव मंदिर कहा जाता था. बिंदु माधव मंदिर के अंशो के ऊपर ही आलमगीर मस्जिद स्थित है.

आलमगीर मस्जिद की वास्तुकला-Alamgir Mosque interior

आलमगीर मस्जिद हिन्दू व मुस्लिम वास्तुकला का मिला जुला नमूना है. मस्जिद की दीवारों और छत पर बेहद खूबसूरत फूल पत्तो की नक्काशी की गई है.जो की मस्जिद की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है. इतिहास के अनुसार मस्जिद का निर्माण बहुत मजबूती से किया गया है. ऐसा कहा जाता है की मस्जिद की ऊंचाई जितनी है उतनी ही गहरी मस्जिद की नींव है. मस्जिद को आकर्षक रूप देने के लिए दो मीनारों और तीन गुम्बंद बनाये गए है. दोनों मीनारों की ऊंचाई 163 फ़ीट लम्बी है.इनके अलावा मस्जिद में एक बालकनी, तालाब और गंगा घाट तक जाती हुई सीढ़िया स्थित है.

आलमगीर मस्जिद की मीनारे ज्यादा समय तक सुरक्षित नहीं रही और गिर गई.उसके बाद जेम्स प्रिंसेप ने इसका पुनःनिर्माण करवाया था.उसके बाद पुनः 1948 में एक और मीनार ढह जाने के बाद सुरक्षा कारणों को लेकर दूसरी मीनार को भी गिरा दिया गया.

Alamgir Mosque details - आलमगीर मस्जिद का विवरण

आलमगीर मस्जिद मुग़ल काल में निर्मित एक खूबसूरत मस्जिद है.यह मस्जिद श्री मठ के बगल में स्थित है.  श्री मठ के बगल से ही मस्जिद में जाने के लिए पतली संकरी सी सीढ़ियां है जो की आलमगीर मस्जिद जाती है.

मस्जिद में प्रवेश करने पर दाहिनी ओर एक विशाल पेड़ है और सामने फव्वारे के साथ एक तालाब है. तालाब में हरे रंग का पानी भरा हुआ है जो की मस्जिद की खूबसूरती को और बढ़ा देता है.

मस्जिद से गंगा नदी बेहद खूबसूरत दिखती है. इसके अलावा यहाँ से सूर्यास्त और सूर्योदय का नजारा भी बेहद खूबसूरत दिखता है.

आलमगीर मस्जिद की चढ़ाई थोड़ी ज्यादा है.लेकिन एक बार यहाँ पहुंचने के बाद यहाँ का नजारा मन को प्रसन्न कर देगा.

आलमगीर मस्जिद घूमने का उत्तम समय-Best time to visit Alamgir Mosque

आलमगीर मस्जिद घूमने के लिए सबसे उत्तम समय सूर्यास्त और सूर्योदय का समय है. इस समय यहाँ से सूर्योदय और सूर्यास्त देखने में बहुत खूबसूरत लगता है.

कैसे पहुंचे आलमगीर मस्जिद-How to reach Alamgir Mosque

फ्लाइट द्वारा – फ्लाइट द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट उतर कर आसानी से आलमगीर मस्जिद पंहुचा जा सकता है. वाराणसी एयरपोर्ट से आलमगीर मस्जिद की दूरी 25 किलोमीटर है.

ट्रैन द्वारा – ट्रैन द्वारा वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन उतर कर आसानी से आलमगीर मस्जिद पंहुचा जा सकते है. वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन से आलमगीर मस्जिद की दूरी 4 किलोमीटर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »