Sarnath Archaeological Museum:सारनाथ पुरातत्व संग्रहालय

सारनाथ उत्तर प्रदेश के वराणसी से कुछ ही दूरी पर स्थित एक छोटा सी बुद्धिस्ट पवित्र भूमि है जहाँ गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था और यहीं उन्होंने अपने जीवन कई साल गुज़ारे, सम्राट अशोक ने जब बौद्ध धर्म को अपनाया तो उसके प्रचार और प्रसार के लिए कई स्मराणिए स्तूप, प्रतिमाएं और स्तंभ बनाये. जिसके कुछ अवशेष अब सारनाथ पुरातत्व संग्रालय में मौजूद हैं,

सारनाथ का Archeological Museum भारत का सबसे पुराना और पुरातत्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण Museum है. इन इतिहासिक धरोहरों को संक्रक्षित रखने के लिए Museum का निर्माण सबसे पहले 1904 सर जॉन मार्शल ने कराया था, फिर उसके बाद यह भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन चला गया.यहाँ 6,832 मूर्तियाँ और कलकिर्तियाँ संग्रहित हैं.

Sarnath Museum Address - सारनाथ संग्रहालय का पता

सारनाथ पुतत्त्व संग्राहलय, सारनाथ स्टेशन रोड़, सारनाथ, वराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत.

Sarnath museum ticket price - सारनाथ संग्रहालय टिकट की कीमत

सारनाथ अर्कोलॉजिकल् Museum प्रवेश के लिए आपको टिकेट लेने की ज़रूरत रहती है जिसकी फीस बहुत मामूली सिर्फ 5 रुपए है. जबकि विदेशियों के 100 रुपए है, वहीं SAARC और BIMSTEC के यह फीस 20 रुपए है. और 15 साल से कम आयु वालो के लिए यह फ्री है.

Sarnath museum timings - सारनाथ संग्रहालय का समय

अर्कोलॉजिकल् Museum और deer पार्क हफ़्ते के सातों दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे खुला रहता है.

Sarnath museum online ticket booking - सारनाथ संग्रहालय ऑनलाइन टिकट बुकिंग

आप टिकेट ऑन लाइन भी बुक करा सकते हैं, जोकि सारनाथ Museum की ऑफिशियल site http://www.sarnathmuseumasi.org पर online ticket पर जाकर और साधारण जानकारी देकर बुक करा सकते हैं, विदेशी पर्यटक के लिए 50 रुपए और SAARC और BIMSTEC के लिए 20 रुपए है.

Sarnath museum ashoka stambh - सारनाथ संग्रहालय अशोक स्तम्भ

अशोक द्वारा बनाये गए स्तंभ भारत के विभिन्न भागों में स्थित हैं, उन्हीं में से सारनाथ का 17 मीटर ऊंचाई वाला स्तंभ विशेष रूप से प्रसिद्ध है जिसे अशोक स्तंभ के नाम से जाना है, अशोक स्तम्भ सारनाथ को भारत का राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में 26 जनवरी 1950 को अपनाया गया था, जो कि शान्ति और धर्म की अखंडता का प्रतीक है, स्तंभ के अशोक चक्र को राष्ट्रिय ध्वज में लिया गया है.अशोक स्तंभ सारनाथ के तीन भाग हैं, कमल का उल्टा फूल इसका आधार है जोकि बौद्ध धर्म का प्रतीक है, यह संसारिक जीवन को गंदे पानी का प्रतिनिधित्व करता है, फिर इसके उपर एक ड्रम रूपी भाग है जिसे abacus कहते हैं,जिस पर चार जानवरों के चित्र की नक्काशी से उकेरे गये है, जोकि चारों दिशाओं का घोड़ा (पश्चिम), बैल ( पूर्व में), हाथी ( दक्षिण में), और सिंह ( उत्तर में) प्रतिनिधित्व करते हैं. और साथ ही 24 तिलियों वाले चक्र भी हैं जो प्रतेक जानवर के

बीज में स्थित है, जोकि अस्तित्व के कभी ना खत्म होने वाले चक्र को दर्शाते हैं. और इसके ऊपर प्रत्येक दिशा की और सिंह स्थित हैं, इनके शीर्ष पर एक और चक्र हैं यह तीनों भाग मिलकर सिंह राजधानी बनाते हैं जिसे अंग्रेज़ी में the Lion capital of Ashoka कहा जाता हैं. यह सिंह देखने में 3 लगते हैं मगर वास्तविकता में यह 4 हैं जोकि एक दूसरे के पीठ के सहारे खड़े हुए हैं.

What to see inside the Sarnath Museum - संग्रहालय के अंदर क्या क्या देखने को मिलता है

पुरातत्व संग्राहलय सारनाथ में अलग अलग गैलरी हैं, जिसमें 5वी शताब्दी से लेकर 12वी शताब्दी तक की कलाकृतियाँ ऐतिहासिक मौजूद हैं. Museum में प्रवेश करते ही Lion capital, बोधिसत्व मूर्ति, एक विशाल छत्री देखने को मिलती है और एक शिलालेख है जिस पर पाँचों शिष्यों के चारों दिशाओं में जाने का उल्लेख मिलता हैं.

फिर प्रवेश द्वार के दाहिने ओर बुद्ध की अभय मुद्रा में मूर्तियाँ हैं इसके अलावा एक तारा की मूर्ति भी है जिसके दोनों हाथ टूटे हुए हैं, एक छत्री का टूटा हिस्सा भी है जिसमें डीयर पार्क में दिया गया बुद्ध का उपदेश से संबंधित शिलालेख है.

फिर इसके आगये अन्य गैलरी में गौतम बुद्ध की एक और गुप्ता शासनकाल की प्रतिमा है जिससे बुद्ध अपने पाँचों शिष्यों को उपदेश दे रहे हैं. फिर गैलरी है जिसमें बुद्ध के जीवन के अलग अलग हिस्सों को दर्शाया गयी मूर्तियाँ है यह भी गुप्ता काल के समय की हैं. और 1990 में सारनाथ के बर्मी मंदिर के पास की खुदाई में निकली सोने की वस्तुयें रखी हुई हैं. फिर प्रवेश द्वार के दोनों तरफ बरमदें हैं, जहां कई स्थापत्य के टुकड़े जैसे लिंटल्स, फेस स्टोन, डोर जैम, पेडिमेंट आदि प्रदर्शित किए गए हैं. सारनाथ संग्राहलय में पुरातत्व से संबंधित कई कलाकृतियाँ मौजूद है जोकि आपको 5वी शताब्दी की कारीगिरी का आभास कराती हैं.

Conclusion

तो यह थी Sarnath archaeological museum को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे Sarnath Museum Address, sarnath museum ticket price, sarnath museum timings। उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपके मन में भी “Sarnath archaeological museum ” से संबधित कोई भी सवाल है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »