4 Best Gujarati Samaj Dharamshala in Varanasi

Gujarati Dharamshala, Varanasi

गंगा के तट पर स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर की महिमा अत्यंत हीं प्राचीन है जिसके दर्शन करने के लिए और भगवान भोलेनाथ की नगरी काशी घूमने के लिए पुरे देश भर से लोग आते है. जिनमे गुजरातियों की संख्या भी काफी होती है। हम सभी जानते है की गुजराती लोगों को घुमने का बहुत शौक होता है और साथ हीं गुजराती लोग धंधा-व्यापार में काफी आगे होते है और काफी धार्मिक स्वाभाव के होते है। अपनी श्रद्धा के अनुसार गुजराती लोगों ने भारत के लगभग सारे तीर्थस्थानों पर अपने धर्मशाला बना रखे है, जहाँ पर विशेष कर गुजरात के लोग ठहरते है। बनारस में भी कई सारे भव्य गुजराती धर्मशाला है, जहां पर उचित मूल्यों पर कमरे मिलते है। जिसके बारे में पूरी जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से मिल जाएगी। 

Gujarati Samaj Dharamshala in Varanasi

1- Kawal Gyan Mandir Gujarati Dharamshala, Varanasi

Address: Kaival Gyan Mandir Gujarati Dharamshala, D – 64 / 131, Sigra Chauraha Road, Near Sigra, Varanasi, Uttar Pradesh, 221010.

वाराणसी बस स्टैंड से 2 किमी दूरी पर स्थित कैवल ज्ञान मंदिर गुजराती धर्मशाला में आपको दो बेड वाले और चार बेड वाले AC और Non-AC रूम की बेहतरीन सुविधाएं आपको मिल जाती है। धर्मशाला में बाहर से आने वाले छात्रों के लिए छात्रावास की सुविधा भी प्रदान की जाती है। यदि आप भोजन के लिए कुछ ढुंढ रहें तो यहां पर आपको गुजराती थाली की सुविधा मिल जाती है। सुबह के लिए आपको चाय और ब्रेकफास्ट उपलब्ध हो जाएगा।

धर्मशाला के आसपास का वातावरण बहुत हीं शांतिपूर्ण एवं आध्यात्मिक हैं। यहां से वाराणसी के सभी पर्यटन और‌ धार्मिक स्थल नजदीक हीं स्थित है, जहां आप रिक्शा और कैब से आसानी से पहुंच सकते हैं। वाहन हेतु धर्मशाला में टूव्हीलर और फोरव्हीलर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यदि आप रूम में एक्स्ट्रा व्यक्ति को ठहराना चाहे तो उस व्यक्ति का किराया अलग से देना होगा, साथ ही यहां 5 साल से कम उम्र के बच्चे का किराया नहीं लगता हैं। धर्मशाला के बूकिंग नम्बर पर सम्पर्क कर‌ आप एडवांस बुकिंग भी करा सकते हैं, जिससे आपको यहां रूम मिलने में आसानी होती है।

Kawal Gnan Mandir Gujarati Dharamshala Rooms

Name

Inclusions      

Contribution

4 Bed AC Room

4 Single Beds

Rs.1,200.00

4 Bed Non AC Room

4 Single BedsWestern Attached Let-Bath

Rs.700.00

Dormitory Non AC Hall

· 20 Person Capacity

· 20 Single Beds

· Non Attached Let-Bath

Rs.3,000.00

Special Note:

  •  Extra Per Person (above 5 Year) will be Chargeable Rs.112
  • The main gate will remain closed between 10:00 PM to 4:00 AM, Check-in is not possible at this time

2- Golghar Gujarati Dharamshala, Varanasi

Address: Golghar, Maidagin Xing, K-33/1, Ghasi Tola, Varanasi, Uttar Pradesh, 221001.

वाराणसी में बनी हुई यह धर्मशाला थोड़ी पुरानी जरूर है, पर यहां आपको आराम करने के साधारण कक्ष मिल जाते हैं। नहाने हेतु गर्म पानी की सुविधा भी यहां उपलब्ध होने के साथ वाहन पार्किंग हेतु भी जगह पर्याप्त है। भोजन के लिए आपको पास के भोजनालय में शाकाहारी भोजन उपलब्ध हो जाता है। बहुत ज्यादा अपेक्षा नहीं रखते हुए जायेगे तो संतोष रहेगा और कमरे मिल जायेगा रहने को। यहाँ पर 400 से लेकर 1000 तक के कमरे भाड़े पर मिल जायेगा और यहाँ से काशी विश्वनाथ की दुरी ज्यादा नहीं है तो आप पैदल या रिक्शा लेकर मंदिर आसानी से पहुंच सकते है।   

3- Shri Revabai Bhaishankar Hindu Gujarati Dharmshala

Address: Bulanala, Varanasi, Uttar Pradesh, 221001.

यह धर्मशाला आपके रात रूकने के लिए बढ़िया है। यहां आपको कम दामों में हीं कमरे उपलब्ध हो जाते हैं। वाशरूम एकदम साफ सुथरे और धर्मशाला का वातावरण एकदम शांतनुमा हैं। एक मीडिल क्लास फैमिली के बजट में यह धर्मशाला बहुत हीं Affordable हैं।

Walking distance to Kaal Bhairav Baba Temple, Kashi Vishwanath Mahadev Temple (hardly 1 km) and market. Easy options are available for food and autorickshaw.

4- GURJAR CHHATR SAMITI VARANASI

Address: Karn Ghanta, K-62/94, Saptsagar, Bulanala, Varanasi, Uttar Pradesh,

श्री काशी गुजराती समाज वाराणसी द्वारा संचालित की जाने वाली इस धर्मशाला में आपको सारी अच्छी फैसिलिटी उपलब्ध हो जाती है। धर्मशाला का स्टाॅफ बहुत हीं मेहनती और काम करने वाला है, जो आपकी हरसंभव मदद करने हेतु तैयार रहते हैं। यहीं पर एक बहुत हीं अच्छा संस्कृत वेद विद्यालय भी है, जहां पर बड़ी संख्या में छात्र शिक्षा ग्रहण करने आते हैं।

Conclusion

आप इस ब्लॉग के माध्यम से जान गये होंगे कि वाराणसी में गुजराती समाज की कौन-कौन सी अच्छी धर्मशालाएं हैं। जब भी आप वाराणसी जाएं तो इन धर्मशालाओं में रुक सकते है। हमेशा एक बात का ध्यान रखे धर्मशालाए लोगो की जरुरत के लिए बनायीं जाति है ताकि जिनका बजट कम है वो लोग भी धार्मिक यात्रिये करने जाये तो उन्हें कही ठहरने के लिए परेशानी न हो। इसलिए इन धर्मशालाओ में आपको बुनियादी सारी सुविधाएं मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »